Jansandesh online hindi news

अमेरिका : हर 5 कैदियों में से 1 कोरोना संक्रमित, अबतक 1700 की मौत

लिटिल रॉक (यूएस), एपी। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित संयुक्त राज्य अमेरिका में हर पांच में से एक कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित है, जो की सामान्य आबादी की तुलना में चार गुना अधिक है। एसोसिएटेड प्रेस और मार्शल प्रोजेक्ट द्वारा एकत्र आंकड़ों के अनुसार, कुछ राज्यों में आधे से अधिक कैदी संक्रमित हो गए
 | 
अमेरिका : हर 5 कैदियों में से 1 कोरोना संक्रमित, अबतक 1700 की मौत

लिटिल रॉक (यूएस), एपी। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित संयुक्त राज्य अमेरिका में हर पांच में से एक कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित है, जो की सामान्य आबादी की तुलना में चार गुना अधिक है। एसोसिएटेड प्रेस और मार्शल प्रोजेक्ट द्वारा एकत्र आंकड़ों के अनुसार, कुछ राज्यों में आधे से अधिक कैदी संक्रमित हो गए हैं।

अमेरिका : हर 5 कैदियों में से 1 कोरोना संक्रमित, अबतक 1700 की मौत
अमेरिकी जेलों में बंद 1700 से अधिक कैदियों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकि है। अमेरिकी जेलों में बंद हर पांच में से एक कैदी कोरोना संक्रमित है। अब तक 2 लाख 75 हजार कैदी इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं।

अमेरिका में कोरोना महामारी अपने 10वें महीने में प्रवेश कर चुकी है। लंबे समय से इंतजार कर रहे अमेरिकियों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। इस समय तक कम से कम 2 लाख 75 हजार कैदी इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं और 1,700 से अधिक की मृत्यु हो गई है। फिलहाल जेलों के अंदर से वायरस के धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिख रहा है।

इस सप्ताह जेलों में दर्ज होने वाले कोरोना के नए मामले अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। न्यूयॉर्क के रिकर्स द्वीप जेल परिसर में पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी होमर वेंटर्स का कहना है कि यह संख्या और भी अधिक है। वेंटर्स ने कोर्ट के आदेश पर पूरे अमेरिका में एक दर्जन से अधिक कोविड- 19 जेलों का निरीक्षण किया है।

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन का रोलआउट राजनेताओं और नीति निर्माताओं के लिए कठिन निर्णय है। चूंकि वायरस बड़े पैमाने पर सलाखों के पीछे अनियंत्रित होकर फैल रहा है। जेलों में बंद कैदी सामाजिक दूरी नहीं बना सकते हैं और अपनी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से राज्य पर निर्भर हैं।

हाल ही में कंसास के लांसिंग सुधार सुविधा से रिहा किया गया 26 साल का डोनेट वेस्टमोरलैंड भी कोरोना से संक्रमित हो गया था। उसे मारिजुआना चार्ज पर गिरफ्तार किया गया था। वेस्टमोरलैंड 100 से अधिक वायरस-संक्रमित लोगों के साथ रहता था, जहां उसे रोजाना कोई न कोई बिमार जरूर देखने को मिलता था, जो खुद खड़े होने में भी असमर्थ थे। देश में तीसरी सबसे बड़ी कोरोना वायरस दर वाली कंसास जेलों में लगभग 5100 कैदी संक्रमित हो चुके हैं।

वेस्टमोरलैंड जहां जेल में बंद उनमें से ग्यारह कैदियों की मौत हो चुकि है। कंसास में मारे गए तीन जेल कर्मचारियों में से दो ने लांसिंग सुधार सुविधा में काम किया था। अर्कांसस में 9,700 से अधिक कैदियों संक्रमित हैं और 50 की मौत हुई है। यहां हर सात में से चार कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित है।

मार्च के बाद से जेलों में साप्ताहिक रूप से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर संक्रमण दर की गणना एपी और द मार्शल प्रोजेक्ट द्वारा की गई, जो एक गैर-लाभकारी समाचार संगठन है और आपराधिक न्याय प्रणाली को कवर करता है। इसमें कहा गया है कि जेलों में कोरोना संक्रमण और मृत्यु दर और भी अधिक हो सकती है।