Jansandesh online hindi news

कोरोना वैक्सीन का 12 लाख डोज खरीदेगा पाकिस्तान चीन के सीनोफर्म से

इस्लामाबाद, रायटर। पाकिस्तान 12 लाख (1.2 Million) कोरोना वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का डोज चीन के सीनोफर्म से खरीदेगा। गुरुवार को एक मंत्री ने इसकी जानकारी दी। पाकिस्तानी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने ट्विटर पर कहा कि कैबिनेट कमेटी ने शुरुआत में चीनी कंपनी सिनोफर्म से वैक्सीन की 1.2 मिलियन खुराक खरीदने का फैसला
 | 
कोरोना वैक्सीन का 12 लाख डोज खरीदेगा पाकिस्तान चीन के सीनोफर्म से

इस्लामाबाद, रायटर। पाकिस्तान 12 लाख (1.2 Million) कोरोना वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का डोज चीन के सीनोफर्म से खरीदेगा। गुरुवार को एक मंत्री ने इसकी जानकारी दी। पाकिस्तानी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने ट्विटर पर कहा कि कैबिनेट कमेटी ने शुरुआत में चीनी कंपनी सिनोफर्म से वैक्सीन की 1.2 मिलियन खुराक खरीदने का फैसला किया है, जो 2021 की पहली तिमाही में फ्रंटलाइन वर्कर्स को मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। चीन ने गुरुवार को इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। इस टीके को चीन की सरकारी मशीनरी की मदद से बनाया गया है। वायरस के खिलाफ यह वैक्सीन 79.34 कारगर है। एक दिन पहले है कंपनी ने इसकी जानकारी दी थी।

कोरोना वैक्सीन का 12 लाख डोज खरीदेगा पाकिस्तान चीन के सीनोफर्म से
पाकिस्तान 12 लाख (1.2 Million) कोरोना वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का डोज चीन के सीनोफर्म से खरीदेगा। गुरुवार को एक मंत्री ने इसकी जानकारी दी। इस टीके को चीन की सरकारी मशीनरी की मदद से बनाया गया है। वायरस के खिलाफ यह वैक्सीन 79.34 कारगर है।

बता दें कि पाकिस्तान ने इस महीने की शुरुआत में कोरोना के टीकों को खरीदने के लिए 150 मिलियन डॉलर के फंड को मंजूरी दी थी। इसका इस्तेमाल आबादी के सबसे संवेदशील लोगों के पांच के लिए होगा।  22 करोड़ के आबादी वाले देश में अब तक कोरोना के चार लाख 79 हजार से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। देश में कोरोना की दूसरी लहर जारी है।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहले ही इस वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे चुका है। इस वैक्सीन को मंजूरी देने वाले पहला देश भी है। चीन कोरोना के टीकों को मंजूरी देने में कई अन्य देशों की तुलना में धीमा रहा है। वह अपने कुछ नागरिकों को पिछले कुछ महीनों में उसने तीन अलग-अलग टीकों के डोज दिए, जिस समय अंतिम चरण का ट्रायल जारी था। चीन ने जुलाई में आवश्यक श्रमिकों और कोरोना के संवेदनशील मरीजों के लिए वैक्सीन का आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम शुरू किया। नवंबर के अंत तक, कम से कम तीन अलग-अलग वैक्सीन का उपयोग करके लोगों को 1.5 मिलियन से अधिक खुराक दे दी। इनमें से दो सीएनबीजी द्वारा विकसित और एक सिनोवैक द्वारा विकसीत वैक्सीन शामिल है।