Jansandesh online hindi news

कोर्ट का आदेश , भारतीय प्रवासियों को राहत, US में फिर से बहाल होंगे DACA के नियम

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति पद से जाने वाले ट्रंप प्रशासन के एक फैसले को बदलते हुए यहां की संघीय अदालत ने ओबामा युग के एक प्रोग्राम को फिर से शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। इस प्रोग्राम के तहत वैसे प्रवासी जो बचपन में ही अमेरिका आ गए थे उनका निर्वासन से बचाव
 | 
कोर्ट का आदेश , भारतीय प्रवासियों को राहत, US में फिर से बहाल होंगे DACA के नियम

वाशिंगटन, प्रेट्र।  अमेरिका के राष्‍ट्रपति पद से जाने वाले ट्रंप प्रशासन के एक फैसले को बदलते हुए यहां की संघीय अदालत ने ओबामा युग के एक प्रोग्राम को फिर से शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। इस प्रोग्राम के तहत वैसे प्रवासी जो बचपन में ही अमेरिका आ गए थे उनका निर्वासन से बचाव किया जाता है। इससे बड़ी संख्‍या में भारतीय प्रवासियों को राहत मिलेगी। DACA प्राप्‍तकर्ताओं को ड्रीमर्स कहा जाता है।

कोर्ट का आदेश , भारतीय प्रवासियों को राहत, US में फिर से बहाल होंगे DACA के नियम
अमेरिका आए नाबालिग प्रवासियों को निर्वासन से बचाने वाले ओबामा युग के DACA नियमों को फिर से बहाल किया जा रहा है। इन नियमों को रोकने के लिए ट्रंप प्रशासन की ओर से वर्ष 2017 में असफल प्रयास किए गए थे।

DACA का उद्देश्य बचपन में अमेरिका आए योग्य प्रवासियों का निर्वासन से बचाव करना है।

दरअसल वर्ष 2017 में ट्रंप प्रशासन नेडेफर्ड एक्‍शन फॉर चाइल्‍डहुड अराइवल्‍स  (Deferred Action for Childhood Arrivals, DACA) को खत्‍म करने का असफल प्रयास किया था। इसपर  जून में अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। शुक्रवार को न्‍यूयार्क के पूर्वी जिला में अमेरिका के जिला जज निकोलस गारौफिस (US District Judge Nicholas Garaufis) होमलैंड सिक्‍योरिटी को इसके दो साल और बढ़ाने को लेकर रिन्‍यूअल के आदेश दिए हैं। साथ ही इसके लिए आगामी सोमवार से आवेदन लिए जाने की भी शुरुआत को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद वर्ष 2017 से जो आवेदन लंबित पड़े थे उनका क्रियान्‍वयन किया जाएगा।