Jansandesh online hindi news

ट्रंप-बिडेन 90 मिनट के पहले टकराएंगे प्रेसिडेंशियल डिबेट में

वाशिंगटन। 3 नवंबर को होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.30 बजे और अमेरिका के समयानुसार मंगलवार रात 9 बजे पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन होगा जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन आमने-सामने होंगे। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप व बेटी इवांका वहां
 | 
ट्रंप-बिडेन 90 मिनट के पहले टकराएंगे प्रेसिडेंशियल डिबेट में

वाशिंगटन। 3 नवंबर को होने वाले  अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.30 बजे और अमेरिका के समयानुसार मंगलवार रात 9 बजे पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन होगा जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन आमने-सामने होंगे। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप व बेटी इवांका वहां मौजूद होंगी।

आज के डिबेट में उठेंगे ये 6 मुद्दे-

आज पहले डिबेट में मॉडरेटर फॉक्स न्यूज के एंकर क्रिस वॉलेस होंगे। बता दें कि 2016 में भी ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच डिबेट के मॉडरेटर भी क्रिस वॉलेस ही थे। डिबेट के दौरान  कुल 6 मुद्दे उठाए जाएंगे। पहला मुद्दा- कैंडिडेट्स के रिकॉर्ड्स का होगा और दूसरा सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति। इसके अलावा तीसरा होगा महामारी कोविड-19 जिससे पूरी दुनिया इस वक्त जूझ रही है। चौथा मुद्दा देश की अर्थव्यवस्था, पांचवां  देश में जारी रेसिज्म (नस्लवाद) और हिंसा के साथ छठा होगा चुनावी अखंडता। इसके बाद दो डिबेट अक्टूबर में निर्धारित किए गए हैं।

 

ट्रंप-बिडेन नहीं मिलाएंगे हाथ

29 सितंबर को ओहियो के क्लीवलैंड स्थित वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी में आयोजित होने वाले प्रेसिडेंशियल डिबेट में महामारी कोविड-19 के कारण हाथ मिलाने की ऐतिहासिक परंपरा नहीं निभाई जाएगी। ट्रंप और बिडेन को राष्ट्रपति चुनाव के फाइनल से पहले तीन डिबेट में हिस्सा लेना है। आज के बाद दूसरे डिबेट का आयोजन 15 अक्टूबर को और तीसरे का 22 अक्टूबर को किया जाना है।

15 और 22 अक्टूबर को होंगे अगले दो डिबेट

15 अक्टूबर 2020 को आयोजित होने वाले दूसरे डिबेट का आयोजन मियामी के  एड्रियन एर्स्ट सेन्टर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स में 90 मिनट के लिए होगा। इसमें C-SPAN के पॉलिटिकल एडिटर स्टीव सुली मॉडरेटर होंगे जो ट्रंप-बिडेन के बीच डिबेट करवाएंगे। इसके बाद आखिरी डिबेट 22 अक्टूबर 2020 को नेशविले के बेलमॉन्ट यूनिवर्सिटी में आयोजित की जाएगी और यह भी 90 मिनट का होगा। इसमें मॉडरेटर की भूमिका में  एनबीसी की व्हाइट हाउस संवाददाता क्रिस्टीन वेकर होंगी। कैरोल सिम्पसन के बाद क्रिस्टीन दूसरी अश्वेत महिला मॉडरेटर हैं।