Jansandesh online hindi news

मिलिंदा बिल गेट्स संपत्ति विवाद

वाशिंगटन में मेलिंडा गेट्स ने इस सप्ताह तलाक की अर्जी दाखिल की थी। जानकारों का कहना है कि इस तलाक को सौहार्दपूर्ण तरीके से निपटारे के लिए यदि कोई अनुबंध हुआ है तो इस पर आगे बढ़ने या इसके क्रियान्वयन में तब तक कोई समस्या नहीं होगी, जब तक कोई असहमति या आपत्ति नहीं जताई जाती है। वैसे इस
 | 
मिलिंदा बिल गेट्स संपत्ति विवाद

वाशिंगटन में मेलिंडा गेट्स ने इस सप्ताह तलाक की अर्जी दाखिल की थी। जानकारों का कहना है कि इस तलाक को सौहार्दपूर्ण तरीके से निपटारे के लिए यदि कोई अनुबंध हुआ है तो इस पर आगे बढ़ने या इसके क्रियान्वयन में तब तक कोई समस्या नहीं होगी, जब तक कोई असहमति या आपत्ति नहीं जताई जाती है। वैसे इस तरह का अनुबंध अदालत में बाध्यकारी नहीं होता है। खासतौर पर तब तक जब तक अदालत को ऐसा नहीं लगता है कि किसी एक पक्ष की अनदेखी हुई है। यानी यह उस स्थिति में स्वीकार्य नहीं होता जब अदालत किसी कारण से यह मान ले कि अलग होते वक्त किसी एक पक्ष के लिए गलत हुआ। वैसे जानकारों का यह भी कहना है कि ऐसे अनुबंध उच्च आय वाले दंपतियों के तलाक में कम ही होते हैं, जहां संपत्तियों का बंटवारा काफी पेचीदा हो सकता है।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार सेलेब्रिटी डिवोर्स लॉयर विलियम ब्रेस्लो का कहना है कि बिल और मेलिंडा गेट्स का तलाक सौ फीसदी सौहार्दपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हर ओर से यही संकेत मिल रहे हैं कि वह उसी सभ्य तरीके से तलाक के बाद भी रहेंगे, जैसे कि वह अपने वैवाहिक जीवन के दौरान रहे थे। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, चार मई को बिल गेट्स की नेट संपत्ति 145 बिलियन डॉलर की थी। ऐसे में पैसे के लिए विवाद होने की संभावना न के बराबर ही है।

बता दें कि अरबपति समाजसेवी बिल और मेलिंडा गेट्स ने मंगलवार को तलाक की घोषणा करते हुए अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया था। उन्होंने कहा कि हमारा अब यही मानना है कि अब हम एक दंपति के रूप में साथ नहीं रह सकते हैं, लेकिन अपनी संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे। ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में दोनों ने कहा, ‘काफी सोच-विचार करने और अपने संबंधों पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला किया है।’

उन्होंने कहा कि पिछले 27 साल से अधिक समय से वे एक संस्था चला रहे हैं जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है। बयान में उन्होंने कहा, ‘हमारा यही मानना है कि इस मिशन में और संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे। लेकिन जीवन के अगले पड़ाव में दंपति के रूप में हम एक साथ नहीं रह सकते हैं। दोनों ने कहा कि हम जीवन के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसे में हम अपने परिवार के लिए निजता चाहते हैं।