Jansandesh online hindi news

श्रीलंका राष्ट्रपति चुनाव : अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे प्रारंभिक नतीजों में गोताबेया राजपक्षे

कोलंबो। श्रीलंका पोडुजाना पेरमुना (एसएलपीपी) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोताबेया राजपक्षे अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं, जबकि न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफ) के साजित प्रेमदासा दूसरे स्थान पर हैं। रविवार को प्रारंभिक परिणाम सामने आए। शनिवार को देशभर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ था। डेली मिरर ने बताया कि नवीनतम आंकड़ों के
 | 
श्रीलंका राष्ट्रपति चुनाव : अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे प्रारंभिक नतीजों में गोताबेया राजपक्षे

कोलंबो। श्रीलंका पोडुजाना पेरमुना (एसएलपीपी) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोताबेया राजपक्षे अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं, जबकि न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफ) के साजित प्रेमदासा दूसरे स्थान पर हैं। रविवार को प्रारंभिक परिणाम सामने आए। शनिवार को देशभर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

डेली मिरर ने बताया कि नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, पूर्व रक्षा मंत्री राजपक्षे 17 जिलों (कैंडी, रत्नापुरा, अनुराधापुरा, पोलोन्नारुवा, नुवाराएलिया, गम्पाहा, हंबनटोटा, गॉल, बादुल्ला, केगले, मतारा, कुरुनेगला, पुट्टलम, कलूटारा, कोलंबो, मतले, मुनेरगला) में आगे चल रहे हैं, जबकि प्रेमदासा केवल पांच जिलों (त्रिंकोमाली, जाफना, बट्टिकलोवा, वन्नी, दिगामादुल्ला) में आगे चल रहे हैं।

श्रीलंका में कुल 25 जिले हैं, जो नौ प्रांतों में हैं। श्रीलंका के आठवें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए शनिवार को करीब 1.6 करोड़ पात्र मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। तमिल-बहुल उत्तरी प्रांत में मतदान प्रतिशत लगभग 70 प्रतिशत दर्ज किया गया। वहीं जाफना जिले में 66 प्रतिशत दर्ज हुआ।

पूर्व में युद्ध की मार झेल चुके जिलों किलिनोच्ची में 73 प्रतिशत, मुल्लातिवु में 76 प्रतिशत, वावुनिया में 75 प्रतिशत और मन्नार में 71 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। यह प्रतिशत 2015 के राष्ट्रपति चुनाव से थोड़ा कम है, जब औसत मतदान प्रतिशत 81.52 प्रतिशत दर्ज हुआ था। अंतिम परिणाम रविवार शाम 6 बजे तक आने की उम्मीद है।