कांग्रेस को योग्यता और संभावना के आधार पर नेता चुनने की ज़रूरत : जेटली

कांग्रेस को योग्यता और संभावना के आधार पर नेता चुनने की ज़रूरत : जेटली

 

 

कांग्रेस की वंशवादी राजनीति पर एक और हमला बोलते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जब तक कांग्रेस योग्यता और संभावना के आधार पर नेताओं का चयन नहीं करती, तबतक पार्टी का विस्तार संभव नहीं है. जेटली ने ये बात ‘बर्कले इंडिया कॉन्फ्रेंस’ को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए संबोधित करने के बाद सवालों के जवाब में कही.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ज़मीनी हकीकत और भारत की आकांक्षाओं से मेल नहीं खाती.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चंद सप्ताह पहले ही बर्कले के युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस में वंशवाद के सवाल पर कहा था कि सिर्फ कांग्रेस में ही नहीं, बल्कि अधिकांश पार्टियों में वंशवाद है.

एक सवाल के जवाब में जेटली ने कहा, ‘पार्टी में नेतृत्व तैयार करने की (कांग्रेस) पार्टी की पूरी प्रक्रिया भारत की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है.’उन्होंने कहा, ‘इसलिए जब तक ये अधिक संरचनागत पार्टी नहीं बन जाती और योग्यता और संभावना के आधार पर नेताओं का चयन नहीं करती, मुझे नहीं लगता कि तबतक ये अपनी स्थिति में इज़ाफा कर पाएगी.’

जेटली सोमवार तड़के अमेरिका के सप्ताह भर के दौरे पर प्रस्थान कर रहे हैं. वहां वो विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की वार्षिक बैठकों में हिस्सा लेंगे.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.