आज ही खाना बंद करें ये 6 फूड्स, दिल के लिए हैं हानिकारक

दिन-प्रतिदिन बदल रहे रहन-सहन का असर हमारे शरीर पर काफी पड़ रहा है। आज हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त रहता है, जिनमें हृदय यानि हार्ट से जुड़ी समस्या आम देखने को मिलती है। अपनी सेहत को दुरुरूस्त रखने के लिए दिल का सेहतमंद होना बहुत जरूरी है। पहले समय में दिल की बीमारियां केवल बढ़ती उम्र के लोगों में ही देखने को मिलती थी, लेकिन आजकल दिल की समस्या कम उम्र के बच्चों में भी देखने को मिल जाती है। ऐसे में जरूरत है अच्छी डाइट लेने की और ऐसे फूड्स के परहेज करने की जो दिल को नुकसान पहुंचाते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे है, जिनका सेवन अपनी डाइट में बिल्कुल ही कम कर देना चाहिए क्योंकि यह हमारे हृदय के स्वास्थ्य में रूकावट बन सकते है।

pizza
pizza

1. पिज्जा
पिज्जा में अधिक मात्रा में वसा और कार्बोहाइड्रेट्स होती है, जिनका हमारे दिल पर काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद नमक और सोडियम से रक्तचाप और दिल संबंधी रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए हो सकते है अपनी डाट में पिज्जे का कम से कम सेवन करें।

रेड मीट

2. रेड मीट
रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जिसका अधिक सेवन करने से दिल के रोग भी बढ़ सकते है। अगर आपको रेड मीट खाना पसंद है तो उसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें लेकिन जरूर से ज्यादा उसका सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

processed-meat-

3. प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट में कोलेस्ट्रॉल होता है, जिसका अधिक सेवन करने से मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही हृदय रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोसेस्ड मीट को कम करें।

women-ice-cream_b
women-ice-cream_b

4. आइसक्री
बहुत से लोग है जो सर्दी हो चाहे गर्मी आइसक्रीम खाना नहीं भूलते है लेकिन आइसक्रीम हृदय को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप मीठा खाने के शौकीन है तो ताजे फलों को सेवन करें। यह न केवल स्वाद बढ़ाएंगे बल्कि इनमें मौजूद फाइबर्स, विटामिन और कई पोषक तत्व होते है जो दिल को स्वस्थ रखते है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर देते है।

मक्खन
मक्खन

5. मक्खन
वैसे तो मक्खन को लोग ब्रेड, पराठा और उन्य कई चीजों में लगाकर खाते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए पता दे कि मक्खन में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो हमारे हृदय का स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है।

cold-drink-harmful-for-health-
cold-drink-harmful-for-health-

6. कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक कोई भी हो, आजकल के समय में यह सभी की लाइफ का महत्तवपूर्ण हिस्सा बन चुकी है लेकिन इसके नुकसान के बारे में बहुत कम लोग जानते है। दरअसल, कोल्ड ड्रिंक में शुगर, कैफीन और फास्फेट होते हैं, जो दिल को नुकसान पहुंचा सकते है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.