fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

बाजार में उथल-पुथल, चार दिन में डूबे निवेशकों के 15,000 करोड़ रुपये

पंजाब नेशनल बैंक में 11,300 करोड़ रुपये की जालसाजी के खुलासे ने बाजार में उथल-पुथल मचा रखी है। इस कथित घोटाले का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। पीएनबी घोटाले का खुलासा होने के चार दिन में ही इससे जुड़े लोगों के 15,000 करोड़ रुपये डूब गए। दरअसल, पीएनबी घोटाले की खबर के बाद इससे जुड़ी कंपनियों और अन्य बैंकों के मार्केट कैप में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। इसी वजह से निवेशकों के पैसे डूब गए।

घोटाले की सार्वजनिक खबरें आने से पहले 12 फरवरी को पंजाब नेशनल बैंक का मार्केट कैप 39,209 करोड़ रुपये था। 12 फरवरी को घोटाले की कहानी सामने आने के बाद पीएनबी के मार्केट कैप में गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार 16 फरवरी को दिन में 10:30 बजे  पीएनबी का मार्केट कैप घटकर 30,162 करोड़ रुपये रह गया। इस तरह पिछले चार दिनों में पीएनबी के निवेशकों के सीधे तौर पर 9,047 करोड़ रुपये डूब गए। पीएनबी के अलावा अन्य बैंकों के तीन में करीब 5,500 करोड़ रुपये डूब चुके हैं। बाजार में अस्थिरता है।

World की इन TOP मॉडलिंग एक्ट्रेसों से भी रहा है भगौड़े नीरव मोदी का रिश्ता

नीरव मोदी के सहयोगी मेहुल चोकसी की आभूषण फर्म गीतांजलि जेम्स के शेयरों में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। गीतांजलि जेम्स का मार्केट कैप शुक्रवार को 445.50 करोड़ रुपये पर आ गिरा है। जो कि गुरुवार की अपेक्षा 300 करोड़ कम है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2011-18 तक अलग-अलग भारतीय बैंकों को अरबपतियों ने 22,600 करोड़ रुपये की चपत लगाई है।

इधर सीबीआई ने शुक्रवार को पंजाब नेशलन बैंक के जरिए करोड़ो रुपये की धोखाधड़ी के एक मामले में गीतांजलि समूह के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पीएनबी ने 11,515 करोड़ रुपये (1.8 अरब डॉलर) की धोखाधड़ी के मामले में 13 फरवरी को एक शिकायत दर्ज कराई थी।

Ten करोड़ स्टूडेंट्स में से इस स्टूडेंट्स के सवाल से लाजवाब हुए PM मोदी, जानिए क्या था सवाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पांच राज्यों व छह शहरों में गीतांजलि समूह की कंपनियों से जुड़े 20 स्थानों पर शुक्रवार को तलाशी जारी है। नीरव मोदी के चाचा मेहुल चोकसी गीतांजलि समूह के चेयरमैन हैं। अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी व भाई निशल मोदी व चोकसी पर पीएनबी ने धोखाधड़ी के आरोप लगाए हैं। मोदी व चोकसी के कई प्रतिष्ठानों पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तलाशी ली। इसमें सोना, आभूषण, हीरे व दूसरी संपत्तियां जब्त की गईं।

सेंसेक्स अपडेटः- देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 286.71 अंकों की गिरावट के साथ 34,010.76 पर और निफ्टी 93.20 अंकों की गिरावट के साथ 10,452.30 पर बंद हुआ।

बीते दो दिनों में पीएनबी के शेयर 19 फीसदी तक गिरे थे लेकिन ताजा आंकड़ों को जोड़ दिया जाए तो बीते तीन दिनों में पीएनबी के शेयरों में इस सप्ताह करीब 21 फीसदी तक की गिरावट आई है। मार्केट बंद होने के साथ ही पीएनबी के शेयर 126 रुपये के साथ बंद हुए वहीं गुरवार को यह 128 रुपये के साथ बंद हुए थे।

शुक्रवार सुबह शेयर बाजार खुलने के साथ ही पीएनबी के शेयर 125.70 रुपये की दर से लाल निशान के साथ खुले थे। तीन घंटे बाद ही इसमें गिरावट दर्ज की गई थी। दोपहर करीब 12 बजे पीएनबी के शेयर 120 रुपये की दर पर जा पहुंचे, लेकिन करीब 12:30 बजे निम्न स्तर के उछाल के साथ इसकी दर 122.70 रुपये पर दर्ज की गई थी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।