fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

सीएम योगी 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और स्वरोजगार

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार ने वित्तीय अनुशासन बनाए रखते हुए किसानों, नौजवानों, महिलाओं और गांवों को ध्यान में रखकर समग्र विकास की दृष्टि वाला बजट पेश किया है. बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास व किसान को ध्यान में रखा गया है.

सरकार तीन साल में 20 लाख युवाओं को नौकरी और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी. मुख्यमंत्री ने बजट के बाद तिलक हॉल में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह यूपी का अब तक का सबसे बड़ा बजट है. 2017-18 का बजट 384659.71 करोड़ का था. 2018-19 में 428384.52 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है. यह चालू वित्तीय वर्ष की तुलना में 11.4 प्रतिशत ज्यादा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने विकासपरक बजट प्रस्तुत करने के साथ-साथ वित्तीय अनुशासन को ध्यान में रखा है. बजट में राजस्व बचत है, राजकोषीय घाटा 3 प्रतिशत के अंदर तथा ऋण ग्रस्तता 30.5 प्रतिशत से कम है, जो राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंध अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर पूरा फोकस किया है. बिजली के लिए 19,883 करोड़ रुपये दिए हैं जो चालू वित्त वर्ष से 54 प्रतिशत, लोक निर्माण विभाग की सड़कों व पुलों के लिए 17,615 करोड़ दिए हैं जो 22 प्रतिशत अधिक है. सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण, जल निकासी तथा मरम्मत के लिए लंबित सिंचाई परियोजनाओं के लिए 10938 करोड़ रुपये दिए गए हैं, जो 54 प्रतिशत ज्यादा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को नौकरियों के साथ रोजगार के भरपूर अवसर मिलेंगे. बड़ी संख्या में ऐसे युवा हैं जो नौकरी की जगह स्वरोजगार को प्राथमिकता देते हैं. इसे देखते हुए सरकार ने स्टार्ट-अप के लिए 250 करोड़ व वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. इससे हर जिले में रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इसके अलावा इन्वेस्टर्स समिट में बड़े निवेश होंगे.  इससे नौकरियों के बड़े अवसर पैदा होंगे.

समिट में होने वाले एमओयू व उनके बेहतर क्रियान्वयन से बड़े बदलाव आएंगे. यूपी को बीमारू प्रदेश की पहचान से मुक्ति मिलेगी. प्रदेश स्वस्थ व समृद्ध बनेगा. सरकार ने 1.37 लाख शिक्षकों, 1.62 लाख पुलिस कर्मियों की भर्ती की योजना बनाई है. पहले चरण में दोनों भर्तियां चल रही हैं. इसके अलावा राज्य लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड भर्तियां लाने वाले हैं.

 

Read More : दुनिया का ऐसा अस्पताल जहां सबसे हॉट और सेक्सी नर्स को देखकर बीमारी हो जाती है छूमंतर, देखें वीडियो

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।