Advertisements

इन 6 बीमारियों को जड़ से खत्म कर देंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी का लाइफस्टाइल खराब होता जा रहा है, जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। इस बिगड़ते लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों के कारण लोगों में बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं। एक शोध के अनुसार आज हर 10 में 8 व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है, जिनमें से पथरी, डायबिटीज, ब्लड प्रैशर और अस्थमा जैसी समस्याएं आम है।

  Article on Ayurveda
Article on Ayurveda

इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लोग अधिक से अधिक दवाइयों का सेवन करते है, जोकि लीवर को खराब करता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल आपकी कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देगा।
1. पथरी
इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए पथरचट्टा का 1 पत्ता और 4 मिश्री के दाने को पीस लें। 1 महीने तक गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन पथरी की समस्या को खत्म कर देगा।
2. ब्लड प्रैशर
2 ग्राम मिश्री, 1 ग्राम सूखा धनिया और 1 ग्राम सरपगंधा को पीस लें। गर्म पानी से साथ रोज इसे लेने से हाई ब्लड प्रैशर की प्रॉब्लम बिल्कुल ठीक हो जाती है।
3. डायबिटीज
डायबिटीज की समस्या होने पर रोजाना खाली पेट करेले का जूस पीएं। इससे शुगर तो कंट्रोल में रहेगी ही इसके अलावा इससे यह समस्या कुछ समय में ही दूर भी हो जाएगी।

ayurveda-
ayurveda-

4. सर्दी-जुकाम
सर्दी-खांसी, जुकाम और इंफैक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए रोजाना तुलसी और अदरक की चाय पीएं। इसके अलावा 1ध्2 टीस्पून सफेद मिर्च को पीस कर इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीने से भी ये समस्याएं दूर हो जाएगी।
5. अस्थमा
अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर खाली पेट पीएं। इसके अलावा त्रिफला और नींबू का रस मिक्स करके पीने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी।
6. शारीरिक कमजोरी
थकावट, कमजोरी और तनाव को दूर करने के लिए 1 गिलास दूध में 5 ग्राम बेलगिरी चूर्ण मिलाकर पीएं। लगातार इसका सेवन आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.