Advertisements

कोहली की बैटिंग पर गांगुली का बयान, ‘महानतम वनडे बल्लेबाज बनने के करीब हैं विराट’

टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 5-1 से जोरदार जीत के बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। गांगुली ने कहा है कि कोहली महान कैरेबियाई बल्लेबाज विव रिचर्ड्स से कहीं बेहतर हैं। गांगुली ने कहा कि उनकी नजर में वनडे क्रिकेट में जो दो सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हुए हैं वह सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली हैं।

कोहली के शानदार फॉर्म को देखते हुए अक्सर ये सवाल उठता है कि ये क्या वह महानतम वनडे बल्लेबाज माने जाने वाले विव रिचर्ड्स से बेहतर हैं?

बैंकों में मचा हड़कंप, एक और 5000 करोड़ बैंकिंग घोटाला, रोटोमैक मालिक विक्रम कोठारी फरार

अब सौरव गांगुली ने इसका जवाब देते हुए कहा है, ‘हां बिल्कुल, क्योंकि रिकॉर्ड काफी कुछ कह रहे हैं। मैं फिर कहूंगा कि मैं युगों की तुलना नहीं करता लेकिन आंकड़ों का मतलब होता है। कोहली के 35 शतक और मैं नहीं जानता लेकिन विव के शायद 14-15 शतक। हां, गेंदबाजी आक्रमण अलग था लेकिन रिकॉर्ड झूठ नहीं बोलते। मेरे ख्याल से मैं उन्हें विव रिचर्ड्स से आगे रखूंगा। कोहली ने एक बार से रिकॉर्ड का पीछा करते हुए शतक जड़ा और ये एक आसान शतक था। उन्होंने एक भी खराब शॉट नहीं खेला और अपनी मनमर्जी शतक जड़ा। पिछले 30-35 सालों के दौरान ये दोनों (सचिन और कोहली) सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।’

गांगुली का मानना है कि कोहली वनडे क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज बनने के करीब हैं। गांगुली ने कहा, ‘बहुत करीब हैं (महानतम वनडे बल्लेबाज बनने के)। मैं युगों की तुलना नहीं करता लेकिन सचिन और विराट कोहली दो महानतम बल्लेबाज हैं। उन्होंने पिछले कुछ सालों के दौरान जो किया है वह असाधारण हैं। वह अभी सिर्फ 30 साल के हैं और 35 शतक लगा चुके हैं। अगले 7-8 सालों में वह सचिन के 49 शतक के रिकॉर्ड को भी पार कर सकते हैं। ये दोनों सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।’

सचिन, विव और विराट का वनडे रिकॉर्ड

विराट कोहली ने जहां अब तक अपने 208 वनडे मैचों की 200 पारियों में 58.10 की औसत से 35 शतकों की मदद से 9588 रन बनाए हैं। तो वहीं विव रिचर्ड्स ने 187 वनडे में 47 की औसत से 11 शतकों की मदद से 6721 रन बनाए। महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर ने अपने 463 वनडे मैचों में 44.83 की औसत से 49 शतकों के साथ 18426 रन बनाए हैं।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जमकर चला है कोहली का बल्ला

विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में जोरदार फॉर्म में रहे और 6 मैचों में तीन शतकों समेत 558 रन बनाते हुए किसी द्विपक्षीय सीरीज में 500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। आखिरी वनडे में अपना 35वां शतक जड़ते हुए कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। कोहली सबसे तेज 17 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

कोहली ने 363वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल करते हुए हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 17000 रन के लिए लिए 381 पारी खेली थी। कोहली इससे पहले सबसे तेज 15 हजार और 16 हजार इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं।

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.