fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

Online ट्रांजैक्शन करने वाले हो जाएं सावधान

नई दिल्ली, अगर आप भी अपनी सारी ट्रांजैक्शन के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ी सावधानी बरतीं शुरू कर दे। क्योंकि सरकार भी डेबिट, क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट के सहारे मोबाइल ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी के बढ़ते मामले से चिंतित है। गृह मंत्रालय ने इस धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सभी राज्यों को इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

मंत्रालय ने खुफिया ब्यूरो (आईबी) को राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए नोडल एजेंसी नामित किया है।  गृह मंत्रालय ने कहा कि यह संज्ञान में आया है कि मोबाइल फोन और ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर फाइनैंशियल ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं । इस तरह की धोखाधड़ी करने वाले लोग विभिन्न तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि आम लोगों द्वारा डिजिटल भुगतान बढऩे की वजह से फोन धोखाधड़ी बढ़ रही है।

विशेषरूप से डेबिट और क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के इस्तेमाल के जरिए धोखाधड़ी के मामलों में इजाफा हो रहा है। मंत्रालय का कहना है कि कुछेक मामलों में लोग खुद ही गलती से एटीएम पिन या ओटीपी बता देते हैं और धोखाधड़ी का शिकार बनते हैं। मंत्रालय के तहत फोन धोखाधड़ी पर एक समिति का गठन किया गया है जो कि समय-समय पर इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं की समीक्षा कर रही है।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।