पहला जीएसटी घोटाला : सरकार को लगा 50 करोड़ का चूना

गुरुग्राम, देश में जीएसटी के नाम पर फर्जी कंपनी बनाकर सबसे बड़ा घौटाला करने के मामला सामने आया है। ये घोटाला साइबर सिटी गुरुग्राम में हुआ है। इस घौटाले से सरकार को करीब 50 करोड़ का चूना लगाया गया। गुरुग्राम पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

हैरानी की बात ये है कि चूना लगाने वाली कंपनी ने अपना जो पता दिया है, उस पते पर नाई की दुकान है, धोखाधड़ी करने वाले डीलरों का पर्दाफाश करते हुए हरियाणा आबकारी एवं कराधान विभाग ने गुरुग्राम के सदर थाने में केस दर्ज करवाया है। अधिकारी ने शिकायत में कहा कि उनके पास नया बाजार दिल्ली निवासी विजय ने गुरुग्राम के सेक्टर-.40 में एक कंपनी मैसर्स विपिन अन्टरप्राइजेज के नाम पर बनाई ।

इसका वैट के तहत रजिस्ट्रेशन कराया गया। यह पूरा प्रोसेस ऑनलाइन किया गया। उक्त कंपनी का वर्ष 2016-17 में ऑनलाइन रिटर्न भी भरा गया। जिसमें प्रदेश के अंतर्गत 44.88 करोड़ रुपए की खरीदारी दिखाई गई,जब्कि प्रदेश के बाहर से 29.31 करोड़ रुपए की खरीददारी दिखाई गई।

इसी वर्ष में 44.78 करोड़ रुपए की बिक्ररी दिखाई गई। आरोपी द्वारा 49.16 करोड़ रुपए का जीएसटी रिफंड क्लेम किया गया है। ऐसे में जब जांच की गई तो पता चला कि रजिस्ट्रेशन के वक्त ऑनलाइन दस्तावेज दिए गए लेकिन उनकी हार्ड कापी कार्यालय में जमा नहीं करवाई गई।

Read More : रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी हिरासत में, नहीं चुकाया बैंकों से लिया करोड़ों का लोन

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.