श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, सुरंग से जुड़ेंगे देश के चारों धाम

नई दिल्ली,  सरकार ने केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री को जोडऩे वाली चार धाम संपर्क मार्ग परियोजना के तहत एक सुरंग के निर्माण के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी जिसकी लागत 1,384 करोड़ रुपये होगी। इस सुरंग से धरासु से यमुनोत्री की दूरी करीब 20 किलोमीटर कम हो जाएगी और आने-जाने में एक घंटे की बचत होगी।

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में निर्णय लिया गया। उसने कहा, ”समिति ने 4.5 किलोमीटर लंबी सिल्क्यारा मोड-बरकोट सुरंग के निर्माण को मंजूरी दे दी।  सुरंग के अगले चार साल में तैयार हो जाने का अनुमान है।

इसके अलावा मंत्रिमंडल ने भारत और मोरक्को के बीच रेल क्षेत्र में सहयोग संबंधी समझौते को भी मंजूरी प्रदान कर दी। इसके तहत दोनों देशों के बीच रेलवे क्षेत्र में दीर्घकाल में सहयोग और गठजोड़ करेंगे। इस सहयोग समझौते पर 14 दिसंबर 2017 को हस्ताक्षर किया गया था। इस सहयोग समझौते के तहत प्रशिक्षण और कर्मचारी विकास, विशेषज्ञ अभियान, अनुभव एवं कर्मियों के आदान प्रदान तथा आपसी तकनीकी एवं विशेष आदान प्रदान के क्षेत्रों में तकनीकी सहयोग को बढ़ावा दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय ने विभिन्न देशों की सरकारों एवं राष्ट्रीय रेलवे के साथ रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के संबंध में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। इसके तहत हाई स्पीड कारिडोर, वर्तमान मार्गो पर गति को बढ़ाने, विश्व स्तरीय स्टेशनों का विकास, रेलवे आधारभूत ढांचे के आधुनिकीकरण जैसे क्षेत्रों में सहयोग शामिल हैं ।

Read More : अगर आपका बैंक डूबा तो आप भी हो जाएंगे कंगाल, जानिए इसकी वजह

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.