fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

पाक ने तैनात किए नियंत्रण रेखा पर 150 स्‍नाइपर शूटर, बनायेंगे भारतीय जवानों को निशाना

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने बॉर्डर पर भारतीय सेना और नागरिकों को निशाना बनाने के लिए स्नाइपर शूटरों को तैनात किया है। भारतीय सेना ने अपने जवानों को सतर्क रहने के लिए कहा है। पाकिस्तान ने अपने स्नाइपर शूटरों से कहा है कि अगर वे भारतीय जवानों को निशाना बनाने में कामयाब रहते हैं तो उन्हें 50 हजार से एक लाख रुपए तक का इनाम दिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाक सेना ने उत्तरी कश्मीर में केरन सेक्टर से जम्मू में पलांवाला तक नियंत्रण रेखा पर 150 से ज्यादा आतंकियों को स्नाइपर शूटिंग के लिए तैनात किया है। पिछले साल भारतीय सेना के करीब 32 सैन्यकर्मी पाक गोलीबारी में शहीद हुए जिनमें से करीब डेढ़ दर्जन जवान स्नाइपर शूटरों का निशाना बने। इसके अलावा पाक ने इन स्नाइपर्स को माछिल, उरी, तंगधार, पुंछ बिम्बर गली, रामपुर, कृष्णा घाटी जैसे क्षेत्रों पर तैनात किया है।

इन शूटर्स को ट्रेनिंग कैंप में स्पेशल ऑपरेशन टीम ने ट्रेन किया है। दस में से एक ही जिहादी को इस ट्रेनिंग के लिए चुना जाता है। वहीं रैंक के हिसाब से ही इनको पाक इनाम देता है। इसकी इनाम धनराशि पांच से 10 हजार से शुरू होती है। अगर कोई शूटर जवान को सिर्फ जख्मी करता है तो उसे 5 या 10 हजार मिलते हैं। और अगर ज्यादा जवान शहीद किए जाते हैं तो उसे बड़ी रकम दी जाती है।

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान इन शूटरों को ऑस्टि्रया, अमेरिका और इंग्लैंड में बनी अत्याधुनिक राइफलें देता है। ये वजन में जहा हल्की होती है वहीं सटीक निशाना बनाती है। हालांकि भारतीय सेना के पास भी स्नाइपर शूटर हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लेकर नियंत्रण रेखा पर महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात हैं। यह रूस से आई हैं लेकिन वजन में काफी भारी हैं। यह 800 मीटर तक ही सटीक मार करने में समर्थ है। भारत इन राइफलों का और विकल्प तलाश रही है।

Read More : मिस्र के ब्यूटी सीक्रेट्स आपको कर सकते है और भी ख़ूबसूरत

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।