दिल्ली-NCR में पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा

दिल्ली-NCR में पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा

 

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में दीवाली के अवसर पर प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंच जाने की समस्या को देखते हुए इस बार दीवाली पर पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि पुलिस ने जो लाइसेंस पटाखे की बिक्री के लिए दिये थे वह निलंबित कर दिये गये हैं।

 
दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित करने संबंधी नवंबर, 2016 के न्यायालय के आदेश की पुन: बहाली का अनुरोध करने वाली याचिका पर न्यायमूर्ति ए.के. सिकरी की अध्यक्षता वाली पीठ ने छह अक्तूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था।
 
न्यायालय ने पिछले वर्ष 11 नवंबर को एक आदेश में ‘‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के भीतर पटाखों की थोक और खुदरा बिक्री की अनुमति देने वाले’’ सभी लाइसेंस निलंबित कर दिये थे। बाद में 12 सितंबर, 2017 को न्यायालय ने इस प्रतिबंध को अस्थाई रूप से हटा दिया और पटाखों की बिक्री को अनुमति दे दी। पुराने आदेश की पुन: बहाली के संबंध में सुनवाई के दौरान केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पीठ से कहा था कि वह इस आवेदन का ‘‘समर्थन’’ करता है।
 
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.