Advertisements

अमेरिका और तुर्की ने पारस्परिक वीजा सेवाएं निलंबित कीं

अमेरिका और तुर्की ने पारस्परिक वीजा सेवाएं निलंबित कीं

 

 

इस्तांबुल। अमेरिका और तुर्की ने पारस्परिक वीजा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। मामला इस्तांबुल में अमेरिकी दूतावास में एक तुर्की कर्मी की गिरफ्तारी का है जिसके बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक स्तर पर तनाव गहरा गया। अंकारा में अमेरिकी दूतावास ने रविवार को कहा कि ‘‘हाल में हुई घटनाएं’’ अमेरिकी सरकार को यहां पर अमेरिकी मिशन सेवाओं और कर्मियों की रक्षा के प्रति तुर्की की ‘प्रतिबद्धता’ का पुनर्मूल्यांकन करने का मजबूर करती हैं।
 
दूतावास ने कहा कि पुनर्मूल्यांकन के समय पर्यटकों की संख्या कम करने के मद्देनजर ‘‘हमने तत्काल प्रभाव से तुर्की में तमाम राजनयिक प्रतिष्ठानों पर गैर-प्रवासी वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया है।’’ गैर-प्रवासी वीजा उन लोगों को जारी किया जाता है जो पर्यटन, उपचार, कारोबार अथवा अस्थायी तौर पर काम या पढ़ाई करने के लिए अमेरिका आना चाहते हैं। जबकि प्रवासी वीजा उनके लिए होता है जो अमेरिका में स्थायी रूप से बसना चाहते हैं। इसके जवाब में तुर्की ने अमेरिका में अमेरिकी नागरिकों के लिए ‘‘सभी वीजा सेवाओं’’ को निलंबित कर दिया। उसने कहा कि यह निलंबन ऑनलाइन तथा सीमा पर दिए जाने वाले वीजा पर भी लागू होगा।
 

 

 

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.