fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

रंगों के साइड-इफैक्ट से बचना है तो लगाए नैचुरल क्लींसर

होली का त्योहार आने को कुछ दिन ही बाकी है। होली एक ऐसा त्योहार है, जिसके रंगों से कोई दूर नहीं रह सकता, लेकिन मार्कीट में मिलने वाले इन रंगों में कई कैमिकल्स मिले होते है, जो हमारी स्किन और आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर आप होली में मस्ती भी करन चाहते है और होली के रंगों के साइड-इफैक्ट से भी बचे रहना चाहते है तो आज हम आपको कुछ नैचुरल क्लींसर बनाने के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप होली के रंगों से होने वाले नुकसान से बच सकते है।

1. स्किन के लिए बनाएं क्लींसर
स्किन के लिए क्लींसर बनाने के लिए आधे कप ठंडे दूध में 1 चम्मच वेजीटेबल ऑयल मिलाएं। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाएं और अपना चेहरे पर लगा रंग साफ करें।

2. कॉम्बीनेशन स्किन के लिए क्लींसर
अगर आपकी स्किन ऑयली या कॉम्बीनेशन वाली है तो आधे चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच खीरे का रस और ठंडा दूध मिलाएं। 10 मिनट के बाद इससे चेहरा साफ करें। फिर इसे पानी से धो दें।

3. नाखूनों के लिए क्लींसर
नाखूनों से होली का रंग छुड़ाने के लिए पहले नाखूनों को ठंडे पानी से धोएं। फिर 1 चम्मच बादाम के तेल में 2 चम्मच सिरका या नींबू का रस मिलाएं। फिर इसमें उंगलियां डुबोएं और कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें।

4. बालों के लिए क्लींसर
बालों से रंग निकालने के लिए बालों को पहले ठंडे पानी से धो लें। इससे रंग सिर की त्वचा पर रंग बैठ जाएगा। बालों में शुद्ध नारियल तेल लगाकर मसाज करें। इसके 1 घंटे बाद सिर की त्वचा पर नींबू का रस लगाएं।

Read More : क्या धरती पर सचमुच हुआ श्रीदेवी का पुनर्जन्म? जानें वायरल वीडियो का सच

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।