RBI ने बिटकाइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी पर लगायी रोक, इसे खरीदने वाले हो जायेंगे कंगाल

नई दिल्ली. मोदी सरकार शुरुआत से ही बिटकॉइन सहित अन्य क्रिप्टो करेंसी के खिलाफ थी, जिसे लेकर वित्त मंत्रालय की तरफ से कई बार बयान भी दिया गया. अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल 2018 की मॉनीटरी पॉलिसी रिपोर्ट जारी कर इस तरह की करेंसी पर पूरी तरह से रोक लगा दी है.

cryptocurrency-
cryptocurrency-

RBI ने अपने रेग्युलेशन में आने वाली सभी संस्थाओं को बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टो करेंसी में डील करने पर रोक लगा दी है. RBI ने अपने बयान में कहा है कि वह समय-समय पर क्रिप्टो का इस्तेमाल करने वाले, उसे रखने वाले और उसके जरिए ट्रेड करने वालों को इसके रिस्को को लेकर आगाह करता रहा है.

क्रिप्टो करेंसी से जुड़े रिस्क को देखते हुए यह तय किया गया है कि RBI के रेग्युलेशन में आने वाली कोई भी संस्था न तो इसमें डील करेगी और न ही इन करेंसी में डील करने या कारोबार करने वाले किसी व्यक्ति या संस्था को सेवाएं मुहैया कराएगी.

यह पाबंदी तुरंत प्रभाव से लागू कर दी गई है. रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि उसके रेग्युलेशन में आने वाली जो संस्था पहले से क्रिप्टो करेंसी की सेवा मुहैया करा चुकी है उसे क्रिप्टो करेंसी के कारोबार से एक निश्चि समय अवधि तक निकलना होगा. इस बारे में सर्कुलर अलग से जारी किया जाएगा.

Comments are closed.