Advertisements

Indian Railways बना रहा मास्टर प्लान, अब परोसेगा गर्म और ताजा खाना

नई दिल्ली, भारतीय रेलवे अब आपको गर्म और ताजा खाना परोसेगा। इसकी मुकम्मल योजना तैयार की जा रही है। भारतीय रेलवे ट्रेन में फूड क्वॉलिटी सुधारने के लिए बड़े कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि रेल यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए नो बिल, नो पेमेंट, की घोषणा तो कर दी है लेकिन उस पर अभी भी अमल नहीं हो पा रहा है।

लिहाजा खान-पान की बार-बार शिकायत को लेकर रेल मंत्रालय ने मास्टर प्लान तैयार किया है। इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि इफ नो बिल, मील इज फ्री। इसके अलावा मोबाइल एप के जरिये कैटरिंग व्यवस्था की निगरानी की जाएगी। रेल मंत्री कार्यालय सभी गतिविधियों पर सीधी नजर रखेगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खान-पान व्यवस्था में सुधार के लिए खास तैयारी की है। मास्टर प्लान में कहा गया है कि खाने की गुणवत्ता पर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। वेरायटी भले ही कम हो, लेकिन जो भी खाना परोसा जाए, उसकी गुणवत्ता दुरुस्त हो। कैटरिंग स्टाफ को प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन दी जाएगी।

यात्रियों से टिप्स लेने वाले कैटरर को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। वेंडरों के खिलाफ शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। ट्रेन में वस्तुओं की बिक्री विमान की तर्ज पर की जाएगी। ट्रेन व स्टेशनों पर गर्म खाने की वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी, ताकि यात्रियों को गर्म खाना मिले।

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.