fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

योग से निरोग होता है शरीर : शिवम कृष्ण

पडरौना,कुशीनगर। पडरौना विकासखंड के ग्राम रतनवां में पतंजलि योग पीठ द्वारा चल रहे पांच दिवसीय योग शिविर के दूसरे दिन जिला परिचारक शिवम कृष्ण ने तमाम लोगों को विभिन्न प्रकार के योग सिखाया ।साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में मनुष्य अपने असली जीवन से भटकता जा रहा है, क्योंकि इस आधुनिकताू के चकाचौंध में मनुष्य अपनी मूल संस्कार को ही भूल जा रहा है, जिसे बचाने के लिए निरंतर योग किया जाए तो  तमाम तरह के कुरीतियों को रोकने के साथ एक स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है ।

उन्होंने यह भी कहा कि हमारे जीवन काल के दौरान तमाम तरह के रोग व्याधियां अपना पांव पसारने लगी है जिससे जड़ से मुक्ति का माध्यम योग है टी.बी ,कैंसर ,एचआईबी  जैसे असाध्य रोगों को भी समाप्त कर मनुष्य को स्वस्थ बनाता है। इसलिए सभी लोगों को योग करना चाहिए इससे जहां शरीर स्वस्थ होता है वही दिमाग में सात्विकता विचार भी आ जाता है ।

पतंजलि योगपीठ से पधारे जिला प्रचारक शिवम कृष्ण ने आज योग की शिक्षा के साथ 12 प्रकार के योग मुद्राओं की शिक्षा उन के माध्यम से दी गई ,साथ ही उन्होंने कहा कि योग करने से मनुष्य कभी रोगी नहीं होता, वह बीमारियों से मुक्ति पाकर निरोग हो जाता है। इसलिए वर्तमान परिवेश में सभी लोगों को योग करने की जरूरत है चाहे वह महिलाएं हो बच्चे हो नौजवान हो बुजुर्गों सब के लिए योग्यता अंत्यन्त लाभकारी है । उन्होंने योग के प्रचार प्रसार पर काफी बल दिया।

इस सिलसिले में आज सोमवार से निःशुल्क पांच दिवसीय योग शिविर का आगाज मंत्रों के उच्चारण से योग प्रचारक शिवम कृष्ण ने किया। योग के अभ्यास में जोड़ों का दर्द, गठिया रोग, कमर दर्द, तनाव, अनिद्रा आदि बीमारियों को दूर करने के लिए योग के रहस्यों को बताया तथा स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक किया।

शिवम कृष्ण ने योग के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियां अपनी जड़ जमाती जा रही है और लोग अंग्रेजी तथा अन्य दवाईयां खाकर शरीर को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं ,जबकि योग ऐसा माध्यम है कि इसके मात्र करने से शरीर में कोई ब्याधि नहीं आ सकती और मनुष्य सुखी जीवन जी सकता है ।

इस दौरान शशि कुमार पांडे इंद्रजीत पांडे सच्चिदानंद पांडे हरिशंकर पांडे गुड्डू मद्धेशिया मुकेश कुमार मद्धेशिया राजा पांडे सुधाकर सुधाकर रमेश संजय अनु पांडे पंकज कुमार मद्धेशिया कृष्णा मद्धेशिया सोनू पांडे अंकित पांडे धर्मेंद्र कुमार पांडे बंशराज चौहान ,के अलावे तमाम लोगों ने योग में भाग लिया और संकल्प लिया कि अगर हमें निरोग रहना है तो योग करना जरूरी है इसलिए सभी लोगों को योग करने की जरूरत है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।