इस गांव के लोगो ने आज तक नहीं देखा मोबाइल

आज हमारी इस डिजिटल लाइफ में मोबाइल के बिना किसी भी व्यक्ति का मन नहीं लगता है. अगर किसी का मोबाइल कुछ मिनटों के लिए भी उससे दूर हो जाता है तो उस व्यक्ति का मन नहीं लगता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बता रहे है जहां सभी लोग मोबाइल फोन से दूर है. ये गांव है रोमानिया में।

यहाँ के लोगो ने आज तक मोबाइल नहीं देखा. जहां पूरी दुनिया में सेल्फी लेना आम बात है यहाँ के लोग अब तक सेल्फी नाम से शब्द से अपरीचित है. लेकिन यहाँ के लोग गांव की परंपरा को जीवित रखने के लिए हमेशा संघर्ष करते रहते है.।

ये लोग कंप्यूटर और मोबाइल से दूर अपनी अलग ही दुनिया में जीते है. लेकिन ऐसा नहीं है कि यहाँ कभी भी इंटरनेट या मोबाइल की सुविधा नहीं पहुंच पाई हो. यहाँ सभी सुविधा पहुंची है लेकिन इन लोगो ने इस सुविधा को नजरअंदाज किया और अपने पुराने रिवाजो पर ही टिके रहे।

pic
pic

इन लोगो का पहनावा भी बाकियो से अलग है. इस गांव के लोग अब भी सैकड़ो साल पुराने संस्कृति और रिवाजो को ही निभाते है. साथ ही इनके पास तस्वीरें लेने के लिए मोबाइल तो दूर कमरे जैसी भी कोई चीज नहीं है. वाकई में ऐसी जिंदगी का भी अलग ही मजा है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.