रोज एक केले का सेवन महिलाओं को दूर रखेगा इस रोग से महिलाओं के लिए इस मामले में फायदेमेंद है केला

वैसे तो केले में इतने पौष्टिक गुण हैं कि यह सेहत के लिए कई बड़े फायदे की वजह हो सकता है लेकिन महिलाओं के लिए इसके नियमित सेवन का एक खास फायदा है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित शोध की मानें तो मेनोपॉज के बाद जो महघ्लिाएं नियमघ्ति तौर पर एक केले का सेवन करती हैं, उन्हें स्ट्रोक का खतरा 27 प्रतिशत कम रहता है।

banana

उनके अनुसार, नघ्यिमित तौर पर एक केले का सेवन महघ्लिाओं के शरीर में पोटैशघ्यिम की कमी नहीं होने देता जघ्सिसे स्ट्रोक का रिस्क कम रहता है।

शोधकर्ताओं ने 50 से 79 साल की उम्र वाली 90,137 महघ्लिाओं पर अध्ययन करने के बाद यह दावा कघ्यिा है।   केवल एक केले के सेवन को फायदेमंद बताते हुए माना है कि इसकी अधघ्किता दघ्लि से जुड़े रोगों का खतरा भी बढ़ा सकती है क्योंक  अधघ्कि पोटैशघ्यिम का सेवन दिल के लिए फायदेमंद नहीं है। इसके अलावा भी केले के सेवन के सेहत से जुड़े कई बड़े फायदे आप जरूर जानना चाहेंगे।

banana
banana

पोषक तत्वों से भरपूर है केला

अगर आप केले के सेवन से बचते हैं कि यह बीमारों का फल है तो इसके फायदे और पोषक तत्वों को जानने के बाद अपनी राय बदल देंगे।

केला में विटामिन ए, बी, सी और ई, मिनिरल्स, पोटैशियम, जिंक, आयरन आदि कई पोषक तत्व हैं जो औपको सेहत से जुड़े ये बड़े फायदे देंगे।

केले में प्राकृतिक तौर पर शुगर है। शारीरिक श्रम या कसरत करने के बाद केले के सेवन से शरीर में इसका स्तर सामान्य होता है और

तुरंत ऊर्जा मिलती है। थकान महसूस करने पर इसके सेवन से आपको ताकत व ताजगी मिलेगी।

banana
banana

तेज दिमाग और बेहतर मूड  
केला में ट्राइपोफन नामक तत्व अच्छी मात्रा में है जो शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ाता है जिससे मूड अच्छा होता है। स्ट्रेस के दौरान इससे अच्छी कोई डाइट हो ही नहीं सकती है।

केले में विटामिन बी अच्छी मात्रा में होता है। यह नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है और याददाश्त तेज करता है। ऐसे में तेज दिमाग के लिए नियमित रूप से केले का सेवन कर सकते हैं।

इसमें पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है जो रक्त संचार ठीक रखता है और सोडियम नियंत्रित रखता है। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। मजबूत हड्डियों से लेकर पाचन तक फायदेमंद

केले में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया शरीर में कैल्शियम को सोखने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद है।

केले में प्रोबायोटिक इन्जाइम्स हैं जो पोषक तत्वों के पाचन में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से पाचन ठीक रहता है। कच्चे केले का सेवन डायरिया से बचाव में काफी मददगार है।

इसके अलावा, इसमें मौजूद पेसटिन नामक तत्व कॉन्स्टिपेशन ठीक करने में भी मददगार है। केले में प्रोबायोटिक इन्जाइम्स हैं जो पोषक तत्वों के पाचन में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से पाचन ठीक रहता है। कच्चे केले का सेवन डायरिया से बचाव में काफी मददगार है। इसके अलावा, इसमें मौजूद पेसटिन नामक तत्व कान्स्टिपेशन ठीक करने में भी मददगार है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.