पंचायत चुनाव में ‘दीदी’ का बजा डंका, दूसरे नंबर की पार्टी बनी बीजेपी

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में हुए चुनाव में भारी जीत की ओर बढ़ रही है. अब तक घोषित नतीजों के अनुसार तृणमूल ग्राम पंचायतों में 19,394 सीटें जीत चुकी हैं. दूसरे स्थान पर भाजपा है लेकिन उसकी सीटों की संख्या तृणमल की तुलना में काफी कम है. राज्य चुनाव आयोग सूत्रों ने बताया कि तृणमूल 560 ग्राम पंचायत सीटों पर आगे चल रही है. भाजपा ने 5050 सीटें जीती हैं और वह 55 सीटों पर आगे चल रही है. कई सालों में यह पहला मौका है जब भाजपा ने हर जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर जीत हासिल की है.

1992 में बाबरी मस्जिद गिराए जाने के बाद भाजपा ने ग्रामीण चुनावों में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी थी. माकपा तीसरे स्थान पर आ गई है. पिछली बार वह दूसरे नंबर पर थी. सूत्रों के अनुसार उसे 1306 ग्राम पंचायतों में जीत मिली है और वह 27 में आगे है. कांग्रेस चौथे नंबर पर है और उसे 918 सीटों पर कामयाबी मिली है तथा 29 सीटों पर आगे चल रही है. तृणमूल ने पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनावों में भी शानदार प्रदर्शन किया है और अन्य दलों से काफी आगे चल रही है.

16 मई को हुगली में 10 मतदान केन्द्रों , पश्चिम मिदनापुर में 28 मतदान केन्द्रों, कूचबिहार में 52 मतदान केन्द्रों, मुर्शिदाबाद में 63 मतदान केन्द्रों, नादिया में 60 मतदान केन्द्रों, उत्तर 24 परगना में 59 मतदान केन्द्रों, मालदा में 55 मतदान केन्द्रों , उत्तर दिनाजपुर में 73 मतदान केन्द्रों और दक्षिण 24 परगना में 26 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुआ था.

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा से नाराज कई उम्मीदवारों ने आयोग के अधिकारियों से मुलाकात कर पुनर्मतदान की मांग की थी . इस हिंसा में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और 43 लोग घायल हो गए थे. विपक्षी दलों ने तृणमूल के आतंक का राज उजागर होने का आरोप लगाया था. हालांकि तृणमूल ने इन आरोपों को निराधार बताया था.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.