Delhi ने मुंबई इंडियंस का खेल बिगाड़ा

नई दिल्ली. अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीलए) के 11वें संस्करण में खेले गए अपने आखिरी मैच में मुंबई इंडियंस को 11 रनों से हरा दिया. फिरोजशाह कोटला मैदान पर रविवार को खेले गए इस मैच में दिल्ली अपने साथ मुंबई को भी प्लेऑफ से बाहर ले गई.

दिल्ली ने रिषभ पंत की फिफ्टी (64) की मदद से 4 विकेट पर 174 रन बनाए. जवाब में अमित मिश्रा (19/3) और संदीप लेमिचाने (36/3) की घातक गेंदबाजी के सामने मुंबई की पारी 19.3ओवरों में 163 रनों पर सिमट गई. मुंबई को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए यह मैच जीतना जरूरी था और हार के साथ ही वह मात्र 12 अंक बनाकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया. प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुके दिल्ली ने अपना अभियान 10 अंकों के साथ समाप्त किया.

टारगेट का पीछा करने उतरे मुंबई को पहले ही ओवर में पहला झटका जब 12 रन बनाने के बाद सूर्यकुमार पैवेलियन लौटे. वे संदीप लेमिचाने की गुगली पर विजय शंकर को कैच थमा बैठे. ईशान किशन मात्र 5 रन बनाकर अमित मिश्रा की गेंद पर विजय शंकर को कैच दे बैठे. इविन लुईस जबर्दस्त बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन मिश्रा ने उनकी पारी का अंत उन्हें विकेटकीपर पंत के हाथों स्टम्पिंग करवाते हुए किया. लुईस ने 31 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए. लेमिचाने ने किरोन पोलार्ड का शिकार किया. लांग ऑन बाउंड्री पर पोलार्ड का कैच लपकने के बाद बाउंड्री के बाहर निकलने के पहले मैक्सवेल ने गेंद उछाल दी जिस पर बोल्ट ने कैच पूरा किया.

लेमिचाने ने इसी ओवर में कृणाल पांड्या को झिलवाया. रोहित 13 रन बनाकर हर्शल पटेल के शिकार बने. रोहित ने हवा में शॉट खेला और लांग ऑन पर मैक्सवेल ने कैच पकड़ने के बाद बाउंड्री के बाहर जाने से पहले उसे उछाला और ट्रेंट बोल्ट ने आसान कैच लपका. मैक्सवेल और बोल्ट की जोड़ी ने इस मैच में दूसरी बार इस तरह रिले कैच लपका. हार्दिक पांड्या 27 रन बनाकर मिश्रा की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी तेवटिया को कैच देकर पैवेलियन लौटे. बेन कटिंग ने 20 गेंदों में 37 रन बनाकर मुंबई की उम्मीदें जगाई, लेकिन हर्शल पटेल ने उन्हें आउट कर मुंबई की अंतिम उम्मीद को भी खत्म कर दिया. अमित मिश्रा ने 19 रनों पर 3 और लेमिचाने ने 36 रनों पर 3 विकेट लिए. अंत में हर्शल पटेल ने 28 रनों पर 3 विकेट लिए.

दिल्ली डेयरडेविल्स ने रविवार को आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. दिल्ली को पहला झटका तब लगा जब पृथ्वी शॉ (12) लापरवाहीपूर्वक रन आउट हुए. मुस्ताफिजुर की गेंद को मैक्सवेल ने बैकवर्ड पाइंट की तरफ खेला, जहां हार्दिक पांड्या ने गेंद को उठाकर नॉन स्ट्राइकर छोर पर शॉ को रन आउट किया. शॉ ने क्रीज में लौटने की कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई. इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल (22) ने जसप्रीत बुमराह की गेंद को स्टंप्स पर खेल लिया. कप्तान श्रेयस अय्यर 6 रन बनाकर मयंक की गेंद पर डीप मिडविकेट पर कृणाल पांड्या को कैच थमा बैठे. पंत ने मुस्ताफिजुर की गेंद पर एक रन लेकर फिफ्टी पूरी की. वे 34 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से फिफ्टी तक पहुंचे.

पंत की पारी का अंत कृणाल पांड्या ने किया जब उनकी गेंद पर रिषभ ने लांग ऑन पर पोलार्ड को कैच थमाया. वे 44 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 64 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने विजय शंकर के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रन जोड़े. विजय शंकर 43 और अभिषेक शर्मा 15 रन बनाकर नाबाद रहे. विजय शंकर ने 30 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से ये रन बनाए.

टीमें-

मुंबई इंडियंस: इविन लुईस, सूर्य़कुमार यादव, रोहित शर्मा( कप्तान), ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, बेन कटिंग, किरोन पोलार्ड, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह, मयंक मार्कंडे.

दिल्ली डेयरडेविल्स: पृथ्वी शॉ, ग्लेन मैक्सवेल, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत, अभिषेक शर्मा, विजय शंकर, लियाम प्लंकेट, अमित मिश्रा, संदीप लेमिचाने, ट्रेंट बोल्ट, हर्शल पटेल.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.