आपने तंदूरी रोटी तो खाई होगी लेकिन क्या कभी ‘तंदूरी चाय’ पी है ?

आपने चाय तो बहुत तरह की पी होगी जैसे- लेमन टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि। मगर, क्या कभी आपने तंदूरी चाय पी है? आप कहेंगे कि तंदूरी रोटी तो खाई है लेकिन अब भला ये तंदूरी चाय क्या है। तो हम आपको बता दें कि पुणे में खास तरह से बनी तंदूरी चाय बिकती है।
दरअसल, पुणे में मिलने वाली इस खास चाय को एक बार पीने के बाद आप इसके टेस्ट को भुला नहीं पाएंगे। पुणे में रहने वाले 29 वर्षीय अमोल दिलीप राजदेव ने इस नई तरह की चाय को लोगों के लिए पेश किया है।

पुणे में चाय ला, द तंदूर टी नाम के साथ उनकी एक छोटी सी दुकान है, जहां वह तंदूर में चाय बनाते हैं, जिसका स्वाद लेने के लिए लोग काफी दूर-दूर से आते हैं। तंदूर चाय के बारे में बताते हुए अमोल ने कहा कि यह चाय बनाने की एक अद्वितीय प्रक्रिया है। यहां हम पहले एक पहले से गर्म किए गए तंदूर में कुल्हण को गर्म करते हैं।

इसके बाद आधी पकी हुई चाय को गर्म कुल्हड़ में डालते हैं। इससे चाय के बुलबुले बनने लगते हैं और वह उबलकर कुल्हड़ से बाहर निकलने लगती है। इस तरह से बनी चाय में स्मोकी फ्लेवर आ जाता है। मार्च 2018 में शुरू किए गए इस टी स्टाल में तंदूर में बने हुए 20 तरह के पेय पदार्थों को बेचा जाता है।

इसमें तंदूर चाय, तंदूर कॉफी, ब्लैक कॉफी, मसाला चाय, नींबू चाय, ब्लैक टी, अदरक चाय और हल्दी वाला दूध शामिल है। तंदूर चाय की कीमत 20 रुपये है। साभार: www.outlookhindi.com

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.