fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

काबुल में सरकारी इमारत पर हमला, 12 की मौत, 31 घायल

काबुल : शहर में एक सरकारी मंत्रालय के बाहर एक आत्मघाती हमलावर ने आज खुद को विस्फोट करके उड़ा लिया और इस घटना में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 31 अन्य घायल हुए। अधिकारियों ने कहा कि घटना के वक्त कर्मचारी रमजान के लिए समय से पहले अपने कार्यालयों से बाहर निकल रहे थे। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वहीद माजरोह ने ग्रामीण पुनर्वास एवं विकास मंत्रालय के मुख्य द्वार पर हुए हमले में मारे गये लोगों की संख्या के बारे में जानकारी दी।

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में पिछले 17 सालों से जारी संघर्ष के अंत की मांग को लेकर दर्जनों प्रदर्शनकारी सैकड़ों किलोमीटर की पदयात्रा कर रहे हैं। आयोजकों ने कहा कि मई में नौ लोगों ने हफ्तों लंबा युद्ध विरोधी मार्च शुरू किया था और तब से उनकी संख्या बढ़कर 50 हो गयी। ये लोगो पैरों में पड़े छालों और भूख – प्यास की परवाह किए बिना आगे बढ़ते जा रहे हैं। पदयात्रा तालिबान के गढ़ हेलमंद प्रांत से शुरू हुई। हेलमंद दक्षिणी अफगानिस्तान में हैं। रमजान का पाक महीना इस हफ्ते खत्म हो रहा है। समूह को रमजान के खत्म होने तक राजधानी काबुल पहुंचने की उम्मीद है जहां वह अफगान नेताओं को शांति की मांगों से जुड़़ी एक सूची सौंपेगा। काबुल हेलमंद से करीब 700 किलोमीटर दूर है।

विरोध प्रदर्शनकारियों में जहीर अहमद जिंदानी शामिल है। कई साल पहले एक विस्फोट में जहीर की आंखों की रोशनी छीन गयी थी और उसकी बहन मारी गयी थी। समूह के दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के गजनी प्रांत की राजधानी गजनी पहुंचने पर जहीर ने कहा कि हम इस युद्ध और रक्तपात से थक चुके हैं। उसने कहा कि दोनों पक्षों को शांति वार्ता के लिए मिलना चाहिए। हम एक स्थायी एवं दीर्घकालीन शांति चाहते हैं। काबुल तक पदयात्रा करने की योजना के लिए शुरूआत में प्रदर्शनकारियों का उपहास किया गया था लेकिन धीरे धीरे बहुत सारे अफगानों ने उनका समर्थन करना शुरू करा दिया और अब काफी लोग सोशल मीडिया पर उनके समर्थन सहित तमाम तरीकों से उनकी हौसला अफजाई कर रहे हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।