Advertisements

अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत दुरुस्त रहे, तो इन परेशानियों को न करें नजरअंदाज !

कभी सिर दर्द, कभी पेट दर्द, तो कभी बदन दर्द। भागदौड़ भरी जीवनशैली में आए दिन लोगों को इस तरह की समस्याएं होती ही रहती हैं। जब इस तरह के शारीरिक संबंधी दर्द रोज-रोज आपको परेशान करने लगे, तो इसे हल्के में लेना ठीक नहीं। रोजाना के जीवन में छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याएं हमें यह भी इशारा करती हैं कि आपका शरीर बीमार हो रहा है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत दुरुस्त रहे, तो छोटी-छोटी परेशानियों को नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं।

जब हो पेट में गड़बड़
अनियमित खानपान से अक्सर पेट में गैस बनने की समस्या होती है। इससे पेट दर्द भी होता है। लेकिन जब पेट में लगातार दर्द रहने लगे, तो यह पेट से संबंधित अन्य गंभीर रोग का लक्षण भी हो सकता है। अगर पेट दर्द लंबे समय से है, तो खुद से इसका इलाज करने की बजाय चिकित्सक से संपर्क करें। दूषित भोजन या पानी से आंतों में संक्रमण, लिवर का कमजोर होना, आंतों में जख्म (कोलाइटिस) गैस्ट्रिक अल्सर, दर्द निवारक दवाओं और अल्कोहल का अधिक सेवन, ओवेरियन कैंसर भी हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ
ज्यादा भागदौड़, वर्कलोड या तनाव के कारण सांस लेने में परेशानी होती है, लेकिन बिना किसी कारण के सांस लेने में परेशानी हो, तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। यह संकेत दिल संबंधी बीमारी, श्वास नली की सिकुड़न, फेफड़ों में सूजन, निमोनिया के लक्षण भी हो सकते हैं। थोड़ी सी मेहनत पर सांस उखड़ना जैसे लक्षण शरीर में खून की कमी की तरफ इशारा करता है।
गले में सूजन-खराश
गले में सूजन और खराश होना आम बात है, लेकिन अगर यह समस्या बार-बार हो, तो इसे गंभीरता से लें। बैक्टीरिया और वायरस के कारण गले में इंफेक्शन भी हो सकता है, जिसे टॉन्सिल कहते हैं। इसमें खाना निगलने में परेशानी, गले में दर्द, गले के भीतर सफेद धब्बे पड़ना जैसे लक्षण सामने आते हैं। आहार नली का कैंसर और एसिडिटी के कारण भी खाना निगलने में दिक्कत होने लगती है।

सीने में दर्द, समझें इशारा
सीने में उठने वाले दर्द को अक्सर लोग सर्दी या एसिडिटी मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। यदि यह दर्द लंबे समय से बना हुआ है, तो इसे गंभीरता से लें। ज्यादातर मामलों में सीने का दर्द हार्ट अटैक की ओर इशारा करता है। शोध के मुताबिक, महिलाओं में हार्ट संबंधी समस्या होने पर दर्द काफी समय पहले शुरू हो जाता है। सीने में दर्द, फेफड़ों की समस्या, रक्त दबाव, नसों या हड्डियों की समस्या, मांसपेशियों में खिंचाव के कारण भी होता है। महिलाओं में यह दर्द स्तन कैंसर की ओर भी इशारा करता है।

कहीं माइग्रेन तो नहीं
काम का तनाव, घरेलू समस्या, वर्कलोड सिर दर्द का एक बड़ा कारण है, लेकिन बार-बार सिर दर्द हो या लंबे समय से यह दर्द आपको परेशान कर रहा है, तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। सिर दर्द के अन्य कारणों में माइग्रेन, ब्रेन हैमरेज, दिमागी बुखार, साइनस, दिमाग में गांठ होना या इंफेक्शन भी है।

खून आना
मल के साथ खून आने को ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या समझते हैं। मल त्याग करते समय खून आने का एक कारण कब्ज तो है ही साथ ही यह लक्षण पेट के अल्सर, बवासीर, आंत और महिलाओं में ओवेरियन कैंसर के भी हो सकते हैं।

उफ! पैरों में कैसा खिंचाव
रोजमर्रा के जीवन में पैरों में दर्द एक आम समस्या है, लेकिन पैरों का दर्द भी कई बीमारियों की ओर इशारा करता है। भागदौड़ करने से पैरों में दर्द होता है, लेकिन बिना किसी कारण के दर्द रहे, तो मांसपेशियों में सिकुड़न या खिंचाव, रक्तसंचार असामान्य, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, कोशिकाओं का क्षतिग्रस्त होना, दिल संबंधी रोग इसके कारण हो सकते हैं।
पैरों में कैसा खिंचाव, पैरों में कैसा खिंचाव,खून आना,माइग्रेन ,जब हो पेट में गड़बड़,गले में सूजन-खराश,सीने में दर्द, समझें इशारा

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.