fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

राजीव गांधी पर बनी वेब सीरीज के निर्माता और एक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी पर FIR दर्ज

सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी की 6 जुलाई को रिलीज हुई नेटफ्ल‍िक्‍स वेब सीरीज सैक्रेड गेम्‍स विवादों में आ गई है. इस सीरीज के एक सीजन में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के खि‍लाफ अपमानजनक शब्‍द का इस्‍तेमाल किए जाने पर आपत्‍त‍ि की गई है. इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कर नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निर्माताओं पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है.

पश्‍च‍िम बंगाल के एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने सैक्रेड गेम्‍स के एक एपिसोड में राजीव गांधी को नवाजुद्दीन के किरदार द्वारा ‘फट्टू’ बताया गया है. इसको अंग्रेजी सबटाइटल में आपत्‍त‍िजनक शब्‍द से अनुवादित किया गया है. 37 साल के कांग्रेस कार्यकर्ता राजीव सिन्‍हा ने पुलिस में इसकी शिकायत कर नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निर्माताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज किए जाने की मांग की है.

बता दें कि सैक्रेड गेम्‍स में 1980 के दशक के बैकड्राप को दिखाया गया है. इसमें नवाजुद्दीन के किरदार गणेश गायतुंडे द्वारा राजीव गांधी को बोफोर्स मामले का जिम्‍मेदार बताया गया है. नवाज अपने डायलॉग में कहते हैं कि जब प्रधानमंत्री का कोई ईमान नहीं तो अपना क्‍यों हो. एक अन्‍य एपिसोड ब्रह्महत्‍या में नवाज राजीव गांधी को शाह बानो तीन तलाक केस में आरोपी बताते हैं. सिन्हा ने अपनी श‍िकायत में कहा है कि ये सीरीज मर्यादा की सारी हदें पार करती है. साथ ही फिल्म इंडस्ट्री को भी निचले स्तर पर ले जाती है.

नेटफ्ल‍िक्‍स की ये सीरीज विक्रम चंद्रा के इसी नाम के नॉवल पर आधारित है, जिसकी कहानी मुंबई के अपराध जगत से जुड़ी है. सैक्रड गेम्‍स को विक्रमादित्‍य मोटवानी और अनुराग कश्‍यप मिलकर निर्देश‍ित किया है. नेटफ्ल‍िक्‍स ने इसके आगे की तीन सीरीज का भी ऐलान किया है.

इसी सीरीज की कहानी सरताज सिंह यानी सैफ के आसपास घूमती है. वह मुंबई पुलिस का एक अफसर है, जो अपराधी गणेश गायतोंडे से लड़ता है. गणेश खुद को गॉड समझता है. यह देखना दिलचस्प है कि किस तरह ये अफसर एक नामी अपराधी से लड़ता है. इसकी कहानी को विक्रम चंद्र के बेस्ट सेलिंग नॉवल से एडॉप्ट किया गया, लेकिन कई बदलाव किए गए हैं. नवाज सीरीज में अंडरवर्ल्ड डॉन की भूमिका में हैं. वे पहले ही कई फिल्मों से खुद को साबित कर चुके हैं. इस बार भी उनका रोल एक खतरनाक सिरफिरे अपराधी का है. जिसे देखना दिलचस्प है.

इस सीरीज को इन दोनों नामी डायरेक्टर ने निर्देशित किया है. ये बेसिकली मोटवानी का आइडिया था. जिसे बाद में अनुराग ने जॉइन किया. सीरीज में अनुराग ने जहां नवाज के कैरेक्टर पर काम किया, वहीं मोटवानी ने सैफ के. सैफ और नवाज के अलावा इस सीरीज में राधिका आप्टे, अनुप्रिया गोयनका और राजश्री देशपांडे भी हैं, जो अपनी अदाकारी के लिए मशहूर हैं.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।