Advertisements

मुंबई में भारी बारिश, ट्रेनों में फंसे 2000 यात्री, NDRF ने यात्रियों को सुरक्षित निकाला

मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में लगातार भारी बारिश हो रही है जिसकी वजह से सड़के नदी बन चुकी है. जलभराव से पूरे शहर की हालत खराब हो गई है. जगह-जगह सड़कों और रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने से शहर का यातायात बुरी तरह प्रभावित है. लोगों को बचाने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगाई गईं हैं

वड़ोदरा जंक्शन से कल रात रवाना हुई वड़ोदरा एक्सप्रेस को आज सुबह पौने पांच बजे मुंबई सेन्ट्रल पहुंचना था. पालघर उप जिलाधिकारी डॉक्टर नवनाथ जारे ने बताया कि भारी बारिश और सुबह उठी लहरों के कारण नालासोपारा और वसई स्टेशनों के बीच जलस्तर दो मीटर से भी ज्यादा बढ़ गया. जारे ने बताया कि हमने 43 कर्मियों और छह नौकाओं के साथ एनडीआरएफ की टीम को बुलाया. वह पुलिस और अग्निशमन दल के कर्मचारियों की मदद कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि वड़ोदरा एक्सप्रेस में कुछ यात्री सुबह चार बजे से ही फंसे हुए थे. अभी तक हमने दोनों ट्रेनों से करीब 2,000 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला है. शताब्दी एक्सप्रेस और वड़ोदरा एक्सप्रेस में फंसे करीब 2,000 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

पालघर जिले में कल सुबह साढे़ आठ बजे से आज सुबह साढ़े आठ बजे के बीच, चौबीस घंटे में करीब 240 मिलीमीटर वर्षा हुई है. जारे ने बताया कि राज्य परिवहन की 30 से ज्यादा बसों को ट्रेन में फंसे यात्रियों को लाने के लिए भेजा गया था, लेकिन वसई और आसपास जलभराव के कारण वह फंस गयीं.

ट्रेनों से सुरक्षित निकाले गये यात्रियों को वसई स्टेशन ले जाया जा रहा है. स्टेशन से उन्हें लोकल ट्रेनों और विशेष बसों से गंतव्य तक भेजा जा रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में सोमवार सुबह तक 165.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि उपनगरीय इलाके में 184.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी. आने वाले दिनों में और ज्यादा बारिश की संभावना है.

भारी बारिश के चलते रेल ट्रैक पर जगह-जगह पानी भर जाने से मुंबई की लाइफलाइन मानी कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेनों का संचालन लगभग ठप हो गया है. वेस्टर्न सबअर्बन लोकल ट्रेनें जहां देरी से चल रही हैं, वहां वसई और विरार के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं बंद कर दी गईं. इसके अलावा एसी लोकल ट्रेनें भी सोमवार को बंद ही रहेंगी.

मुंबई शहर में चलने वाली बेस्ट की बसें भी बुरी तरह प्रभावित हुईं हैं. कई बसों के रूट में बदलाव भी किया गया है. बेस्ट ने 9 मुंबई एसी बसों के ट्रेन रूट्स में बदलाव किया है. कई फ्लाइट्स की उड़ान में 30 मिनट की देरी के अलावा कुल 72 उड़ानें प्रभावित हुईं हैं.

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के मुताबिक पिछले 21 दिनों में शहर में औसत मौसमी कुल बारिश की 60 प्रतिशत बारिश हो चुकी है. दहीसर, बोरिवली, मलाड, जोगेश्वरी, अंधेरी, सांताक्रूज, माहिम, कुर्ला, परेल, दादर, चेंबुर, किंग सर्किल, सियॉन, वडाला, मस्जिद बंदर, घाटकोपर, पोवाई, भांडुप और अन्य जगहों पर भारी जलजमाव है. पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे, पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे और पूर्वी फ्रीवे पर भारी जाम लग गया है. मुंबई के अलावा, मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र के जिले जैसे ठाणे, पालघर, रायगढ़ में भी भारी बारिश हुई है.

यात्रियों की जानकारी के लिए वेस्टर्न रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. सूरत के लिए 02612401791, मुंबई सेंट्रल के लिए 23077292 और बांद्रा टर्मिनस के लिए हेल्पलाइन नंबर 26425756 है.

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.