Advertisements

पुलिस के हस्तक्षेप स से परसौनी कला अनाथ आश्रम के उपर से हटा हाईटेंशन तार

उपेन्द्र कुशवाहा
पडरौना,कुशीनगर : पडरौना कोतवाली के परसौनी कला में मंगलवार को पुलिस के हस्तक्षेप से अनाथ आश्रम के उपर से गुजरा हुआ हाईटेंशन तार हट सका। पिछले चार दिनों से परसौनी कला समेत पांच गांवों में बिजली नहीं होने से ग्रामीण उग्र हो गए थे। पुलिस ने ग्रामीणों व अनाथ आश्रम संचालकों को समझाकर हाईटेंशन तार हटवाया।
अनाथ आश्रम में पिछले शनिवार की रात तार टूटकर गिरने से चार दुधारू गायों की मौत हो गई थी और बच्चे बाल-बाल बचे थे। पडरौना के परसौनी कला में शीरीन बसुमता नारी संस्थान के तत्वावधान में महिला बाल आश्रम अनाथालय संचालित होता है। अनाथ आश्रम के छत के उपर से हाई टेंशन तार गुजरा हुआ है। पिछले शनिवार की रात 11 बजे अनाथ आश्रम पर हाईटेंशन तार टूटकर गिर गया। इससे अनाथ आश्रम के छत पर चिनगारी की लपटें उठने लगीं।
चिनगारी की तड़तड़ाहट और आग से छत के नीचे कमरे में रखे कपड़े भी जल गये। इसकी आवाज सुनकर कमरे में सो रहे अनाथ आश्रम में पल रहे 30 बच्चे समेत 40 लोग कमरे से किसी तरह बाहर भाग कर अपनी जान बचाई। बिजली के करंट की चपेट में आने से अनाथ आश्रम की चार दुधारु गायें मर गयीं। नाराज ग्रामीणों ने अनाथ के बच्चों के साथ पडरौना-कठकुया मार्ग परसौनी कला में जामकर प्रदर्शन किया।
मौके पर पहुंचे एसडीएम अजय नारायण सिंह ने अनाथ आश्रम के छत से हाईटेंशन तार को हटाने का निर्देश दिया था। इससे परसौनी कला समेत हिरनही, सिधुआ, हरका, बेलीपट्टी, गुलेलहा व टिकुलही आदि गांवों का बिजली प्रभावित रही। मंगलवार को बिजली विभाग के कर्मचारी हाईटेंशन तार जोड़ने पहुंचे तो अनाथ आश्रम संचालक ने तार को छत से हटाकर जोड़ने की मांग की। उधर चार दिनों से बाधित बिजली से परेशान ग्रामीणों ने तार जोड़कर सप्लाई बहाल करने की मांग करने लगे। इसे लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया।
सूचना पाकर मौके पर पहुंचे कोतवाल विजयराज सिंह, एसओ चंद्रशेखर सिंह व राकेश समेत पुलिस कर्मियों ने ग्रामीणों व अनाथ आश्रम संचालिका को समझाकर हाईटेंशन तार से आश्रम के बगल से तीन नया पोल लगावाकर खींचवाया। इसे लेकर दिन भर गांव का माहौल गरम रहा।
………….
नहीं पहुंचा विद्युत विभाग का कोई जिम्मेदार
परसौनी कला क्षेत्र में चार दिनों से बिजली बाधित है। बिजली सप्लाई को लेकर हुए विवाद के बावजूद मौके पर बिजली विभाग का कोई जिम्मेदार नहीं पहुंचा। सिर्फ कर्मचारियों को तार खींचने के लिए भेज दिया गया था।
………………….
चार दिनों से बाधित रही पांच गांवों की बिजली
आपूर्ति बहाल
पडरौना विद्युत उपकेंद्र के परसौनी कला में हाईटेंशन तार अनाथ आश्रम की छत पर टूटकर गिरने से परसौनी कला, हिरनही, सिधुआ, हरका, गुलेहा, टिकुलही आदि गांवों की बिजली बाधित रही।
……………………….
पुलिस ने निकाला बीच का रास्ता
परसौनी कला में ग्रामीणों और अनाथ आश्रम के बीच हुए विवाद की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे कोतवाल ने बीच का रास्ता अपनाया। कोतवाल ने अनाथ आश्रम की छत से लोहे का राड में कसा गये डिस्क व तार को हटवाकर पिछले हिस्से में चार मीटर पुराने लाइन को हटाकर तीन स्थानों पर पोल लगवाया। इससे अनाथ आश्रम समेत बगल के किसान का नुकसान न हो सके।
रात में प्रार्थना करने के बाद सोते हैं बच्चे
अनाथ अश्राम की संचालिका शीरीन बसुमता ने बताया कि अनाथ आश्रम के बच्चे प्रतिदिन प्रार्थना करने के बाद सोते हैं। आश्रम संचालिका के मुताबिक बच्चों को सोने से पूर्व भूकंप, बाढ़, छत से गुजरने वाले बिजली व सांप से बचाने के लिए प्रार्थना करते हैं। उन्होंने बताया कि हाईटेंशन तार से उस रात से उपर वाले की महिमा से गाय माता ने बच्चों को बचा लिया।
………….
ग्रामीण बिजली के लिए परेशान थे। अनाथ आश्रम द्वारा तार खींचने से मना करने पर विवाद बढने वाला था कि मौके पर पहुंचकर बीच का रास्ता निकाल तार खींचवाकर मामले को शांत किया गया है। इस मामले की जांच कर बिजली विभाग के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।
विजयराज सिंह, कोतवाल
Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.