Advertisements

कुशीनगर मे आइसक्रीम फैक्ट्री पर प्रशासन का छापा, खतरनाक रसायन मिले

उपेन्द्र कुशवाहा
पडरौना,कुशीनगर : जिले के कप्तानगंज क्षेत्र के ग्राम पगार टोला चिलवान में गुरुवार को एसडीएम प्रमोद कुमार के नेतृत्व में टीम ने एक आइसक्रीम फैक्ट्री में छापेमारी की। अवैध रूप से चल रही इस आइसक्रीम फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में सैक्रीन जैसे खतरनाक नानइटेबल रसायन पाए गए। छापेमारी की भनक लगते ही फैक्ट्री संचालक फरार हो गया।
बरसात के मौसम में दूषित खाद्य पदार्थों की वजह से बच्चों में पनपने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रशासन ने यह छापेमारी की। एसडीएम प्रमोद कुमार ने मुखबिर की सूचना पर खाद्य सुरक्षा निरीक्षक सतीश कुमार को साथ लेकर इस फैक्ट्री की जांच-पड़ताल की। जांच के दौरान टीम के सामने फैक्ट्री चलाने का कोई वैध कागजात प्रस्तुत नहीं किया जा सका। फैक्ट्री के अंदर जब आइसक्रीम के निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों की जांच की गई तो कई हानिकारक रसायन मिले, जिन्हें खाद्य पदार्थ की श्रेणी में नहीं रखा गया है। इसमे सैक्रीन जैसे प्रतिबंधित रसायन के तमाम पैकेट मिले।
बरामद इन पैकेटों पर स्पष्ट रुप से चेतावनी के साथ नॉन इटेबल लिखा गया है। प्रशासनिक टीम के फैक्ट्री पर पहुंचने से पूर्व ही संचालक पतली गली से फरार हो गया। प्रशासनिक टीम ने आइसक्रीम निर्माण करने वाली मशीन समेत पूरी फैक्ट्री को सील कर दिया। एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि किसी भी दशा में अवैध रूप से संचालित खाद्य पदार्थों की उत्पादन इकाइयों को संचालित नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए पूरे तहसील क्षेत्र में संचालित ऐसे कारखानों की सूची मंगाई जा रही है।
…………………
पगार के चिलवान टोले में अवैध रूप से चल रही आइसक्रीम फैक्ट्री में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के साथ छापेमारी की गई। कोई वैध कागजात नहीं मिला और सैक्रीन जैसे खतरनाक नान इटेबल रसायन मिले। मशीन व फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। फैक्ट्री मालिक का नाम जितेन्द्र बताया जा रहा है।
प्रमोद कुमार, एसडीएम-कप्तानगंज
Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.