Advertisements

FIFA WORLD CUP Final में फ्रांस की शानदार जीत

फ्रांस ने फाइनल मैच में क्रोएशिया को 4-2 से मात देकर फीफा वर्ल्ड कप के 21वें संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया. क्रोएशियाई टीम भले ही खिताब जीतने में नाकाम रही लेकिन मैच के दौरान उसके एक गोल ने दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया.

दरअसल, मैच के 69वें मिनट में क्रोएशिया के स्टार फॉरवर्ड मारियो मांडजुकिक ने अकेले ही गेंद ले जाकर फ्रांस के गोलकीपर को छकाते हुए गेंद गोल में डाल दी. फ्रांस की डिफेंस उस समय गायब थी और उनके गोल पोस्ट का इलाका बिलकुल खाली था.

मांडजुकिक ने फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस की गलती का फायदा उठाकर अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया. मारियो के इस गोल से फ्रांस के गोलकीपर ऐसा चकमा खा गए कि उन्होंने अपना सिर पकड़ लिया. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

इसके बाद गोल नहीं हो सका और फ्रांस की टीम विश्व विजेता बनने में सफल रही. जब लग रहा था कि क्रोएशिया के खिलाड़ी हथियार डालने लगे हैं तभी मारियो मांडजुकिक के गोल ने उनमें जोश भर दिया.

आपको बता दें कि फ्रांस दूसरी बार वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहा. इससे पहले उसने 1998 में अपने घर में पहला वर्ल्ड कप जीता था. इस बार के फाइनल मुकाबले में 60 साल का रिकॉर्ड भी टूटा.

1958 के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि फाइनल मुकाबले में 6 गोल हुए. 1958 में ब्राजील ने स्वीडन को 5-2 से हराया था. इसके बाद किसी भी फाइनल मुकाबले में इतने गोल नहीं हुए. अब फ्रांस-क्रोएशिया के हाई वोल्टेज मुकाबले में 6 गोल हुए.

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.