Advertisements

सीरीज जीतने के साथ इंग्लैंड ने बनाए ये 4 रेकॉर्ड

इंग्लैंड ने शानदार खेल के दम पर भारत को तीसरे वनडे मैच में हराने के साथ-साथ सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया। पहले मैच को छोड़कर बाकी दोनों मैचों में जोरदार प्रदर्शन करनेवाली इंग्लैंड टीम ने सीरीज के दौरान कुछ खास रेकॉर्ड्स बनाए हैं।

तीसरे वनडे मैच में जो रूट ने शानदार खेल दिखाते हुए नाबाद 100 रन बनाए। यह उनका 13वां शतक था। अब वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक लगानेवाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने मार्क ट्रेस्कोथिक (12 शतक) को पछाड़ दिया। वहीं तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के कैप्टन इयोन मोर्गन हैं। उन्होंने अबतक 10 शतक लगाए हैं।

ENGLAND Oneday

इंग्लैंड से यह सीरीज हारने से पहले तक भारत लगातार 9 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत चुका था। इससे पहले भारत आखिरी बार 2016 में ऑस्ट्रेलिया से हारा था। साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में हारी गई यह पहली द्विपक्षीय सीरीज है। इससे पहले तक कोहली की कप्तानी में खेली गई सभी सातों सीरीज में भारत को जीत मिली।

रूट और कप्तान मोर्गन के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई साझेदारी (186’) इंग्लैंड के लिए किसी भी विकेट पर हुई अबतक की सबसे बड़ी साझेदारी है। उन्होंने मार्क ट्रेस्कोथिक और नासिर हुसैन (185) की 2002 में हुई साझेदारी का रेकॉर्ड तोड़ दिया। इतना ही नहीं इंग्लैंड के लिए इस जोड़ी ने अबतक सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड भी बना लिया है, जो अबतक इयान बेल और एलिस्टर कुक के नाम था। दोनों के बीच यह 9वीं शतकीय साझेदारी थी। अबतक किसी इंग्लैंड जोड़े ने 5 से ज्यादा शतकीय साझेदारी नहीं की हैं।

इंग्लैंड अब लगातार 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत चुका है। वह 2016 में भारत से 2-1 से वनडे सीरीज हारने के बाद से कोई भी सीरीज नहीं हारे। इतना ही नहीं भारत से 2011 में 3-0 से जीतने के बाद इंग्लैंड अब जाकर सीरीज जीत पाया है।

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.