Advertisements

विवादों में घिरा पटना का शेल्टर होम, दो युवतियों की संधिग्ध मौत, प्रशासन को खबर नहीं !

पटना । बालिका गृह कांड की गूंज अभी थमी नहीं है कि पटना के आसरा शेल्टर होम में बड़ी घटना हो गई है। इस शेल्टर होम की दो युवतियों की मौत हो गई, लेकिन इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को नहीं दी गई। एक शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया, जबकि दूसरे को पुलिस ने जब्त कर लिया है। अब उसका मेडिकल बोर्ड का गठन कर दोबारा पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा।

यह वही शेल्टर होम है, जहां की चार युवतियों ने ग्रिल काटकर भागने की कोशिश की थी। उसके बाद से ही आसरा शेल्टर होम में पुलिस तैनात थी। ऐसे में युवतियों की बीमारी से लेकर मौत तक की खबर स्थानीय पुलिस को क्यों नहीं मिल सकी, यह बड़ा सवाल है। घटना उजागर होने के बाद पुलिस शेल्टर होम संचालक तथा उसके सचिव व तीन अन्य को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

aasara_home

पहले ही हो चुकी थी मौत
जानकारी के अनुसार पटना के राजीव नगर थाना क्षेत्र स्थित आसरा शेल्घ्टर होम में रहने वाली दो युवतियों पूनम भारती व बबली की मौत 10 अगस्त की रात में 9.26 और 9.35 बजे हो गई थी। दोनों की मौत के बाद शेल्टर होम की कर्मचारी बेबी कुमारी सिंह उन्घ्हें पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ले गई। प्रबंधन ने इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी। खास बात यह है कि शव का पोस्टमॉर्टम कल ही पीरबहोर थाना पुलिस की मौजूदगी में करा दिया गया, लेकिन शेल्टर होम के थानीय राजीव नगर थाना को घटना की सूचना नहीं दी गई। दोनों की मौत के बाद भी समाज कल्याण विभाग के वरीय अधिकारी शेल्टर होम की सभी महिलाओं के सुरक्षित होने के बयान दे रहे थे।

मौत की परिस्थितियां संधिग्ध
अस्पताल अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि मौत अस्पताल आने से पहले हो चुकी थी। इससे माना जा रहा है कि दोनों की शेल्टर होम में मौत के बाद मामले को दबाने के मकसद से   अस्पताल ले जाया गया। दोनों युवतियों की बीमारी की बाबत भी आसरा गृह प्रबंधन ने पुलिस को नहीं दी। ऐसे में युवतियों की बीमारी व मौत की परिस्थितियां संदिग्घ्ध नजर आ रही है।

AASARA_HOME01

DM ने कहा – दोबारा होगा पोस्टमॉर्टम
घटना की जांच में राजीव नगर थाना पुलिस शेल्टर होम पहुंच गई है। जिलाधिकारी कुमार रवि व एसएसपी मनु महाराज ने भी मामले की जांच की। जिलाधिकारी ने जांच के बाद बताया कि दोनों को कोई खास बीमारी की बात समाने नहीं आई है। पूनम को बुखार था और डायरिया से भी पीड़ित थी। उन्होंने कहा कि एक शव का पोस्टमॉर्टम मेडिकल बोर्ड गठित कर कराया जाएगा।

विवादों से घिरा शेल्टर होम
आसरा शेल्टर होम इन दिनों विवादों में है। बीते दिनों यहां की युवतयों ने ग्रिल काटकर भागने की कोशिश की थी। पूछताछ में मालूम चला कि पड़ोस के रहने वाले अधेड़ बनारसी ने आसरा होम में रहने वाली एक लड़की को ब्लेड दी थी। इसके बाद पुलिस ने आरोपित को भी गिरफ्तार कर लिया। आसरा होम में मानसिक रूप से विक्षिप्त महिलाओं और बच्चों को रखा जाता है। इसमें 75 महिलाएं और बच्चे थे, जिनमें उपरोक्त दो की मौत हो चुकी है।

Advertisements
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.