fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

High blood pressure रखना  है. Control तो खाइए ये सब्जियां

हाई ब्लड प्रैशर की समस्या आजकल आम है. भोजन में हरी सब्जियों को अवॉइड करके लोग फ्राई फूड्स को ज्यादा अहमियत दे रहे हैं. जिससे सेहत को नुकसान पहुंचने लगता है. जब आपके शरीर का बीपी140/90 mm Hg या इससे अधिक हो तो आपको उच्च रक्त चाप यानि हाई बीपी की समस्या है. शरीर में खून का दबाब बढ़ जाने से दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है, जिसे हम हाई ब्लड प्रैशर कहते हैं. इसका इलाज समय पर न होने से किडनी और दिल की बीमारी का खतरा भी बन जाता है. अपने भोजन में पोटाशियम से भरपूर फल और सब्जियां जैसे केला,फलियां,पालक शामिल करें. आइए जानते हैं कि भोजन में कौन-सी पांच सब्जियां शामिल करनी चाहिए जो आपको हाई बीपी से राहत दिला सके.

1.लहसुन

रोजाना अपने खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें. लहसुन से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ती है जो खून के दबाब को कम करता है जिससे ब्लड प्रैशर कंटोल रहता है.

2.पालक

पालक में आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा है. पालक के सेवन से हाई बीपी के मरीजों को लाभ होता है.

3.शकरकंदी

इसमें बीटा कैरोटीन, कैल्शियम और घुलनशील रेशे होते हैं जो स्वाद के साथ दिमाग को भी शांत करते है. जिससे तनाव कम होता है. तनाव कम होने से बीपी नही बढ़ता.

4. आलू

आलू को छिलकों समेत उबालने से उनमें नमक की मात्रा घट जाती है इसलिए बीपी के मरीजों को उबलें हुए आलू खाने चाहिए. आलू में मौजूद पोटाशियम और मैग्नशियम बीपी को नॉर्मल रखने में सहायक होते हैं.

5. लाल शलगम

बीपी के मरीज को अपने खाने में लाल शलगम का इस्तेमाल बढ़ा देना चाहिए. लाल शलगम में नाइट्रिक अॉक्साइड नाम का पदार्थ ब्लड वैसल्स को खोलता है जिससे शरीर में खून का संचार सही रहता है .

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।