fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

India में 200 से अधिक तलाक के लिए जिम्मेदार है ये गेम, चार करोड़ लोग इस गेम के दीवाने

नई दिल्ली । आप को दिलाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यह सच्चाई है कि एक वीडियो गेम अभी तक 200 तलाक का कारण बन चुका है। वीडियो गेम की लत से सिर्फ बच्चों पर ही नहीं बल्कि बड़ों पर भी बहुत बुरा असर पड़ रह है। एक वीडियो गेम को सैकड़ों कपल के तलाक के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। फोर्टनाइट बैटल रोयाल नामक ऑनलाइन गेम कई लोगों के दांपत्य जीवन में जहर घोल रहा है। टीवी और सोशल मीडिया के बाद अब कंप्यूटर और वीडियो गेम भी रिश्तों में दरार की वजह बन रहा है ।

fortnite_battle_pic_

यदि आप शादीशुदा हैं या रिलेशनशिप में हैं तो यह आपके लिए यह बेहद उपयोगी और सचेत करने वाली हो सकती है। जी हां, फोर्टनाइट बैटल रोयाल नामक ऑनलाइन गेम दांपत्य जीवन में जहर घोल रहा है। यह गेम जाने-अनजाने आपके जीवनसाथी के बीच दरार डाल रहा है। मर्दों में इस गेम के प्रति गजब की दीवानगी है और उनकी यही लत जीवनसाथी से अलगाव का सबब बन रही है।

fortnite_battle_pic_

जी हां, अपना देश भी इस गेम से अछूता नहीं है। यहां भी इस इसके काफी दीवाने हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक जनवरी से अगस्त 2018 के बीच देश में हुए 200 से अधिक तलाक के लिए अकेले फोर्टनाइट बैटल रोयाल गेम का नशा या लत ही जिम्मेदार था। यह गेम जीवनसाथी के बीच में दूरियां या अलगाव पैदा कर रहा है। ब्रिटेन में तो इस गेम को लेकर बाकायदा चेतावनी जारी की गई है। ब्रिटेन में हाल ही में हुए एक सर्वे में सोशल मीडिया और पार्न साइटों की दीवानगी को भी शादी में दरार के लिए भी दोषी ठहराया गया है। डियोर्स ऑनलाइन की यह रिपोर्ट चैंकाने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में इस साल 4,665 तलाक हो चुके हैं। इनमें से लगभग पांच फीसद तलाक के लिए फोर्टनाइट बैटल रोयाल गेम को जिम्मेदार माना गया है।

fortnite_battle_pic_

रिपोर्ट में कहा गया है कि जीवनसाथी का दिन-रात फोर्टनाइट बैटल रोयाल गेम से चिपके रहने के चलते पहले जीवनसाथी के बीच अनबन और बाद में अलगाव की स्थिति बनी। पीड़ितों का कहना है कि इस गेम का नशा सिगरेट या शराब से कम घातक नहीं है। प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने की होड़ में पार्टनर बात करना तो दूर कई बार उनकी तरफ आंख उठाकर भी नहीं देखते हैं।यह गेम एक मनहूस द्वीप पर खूद का अस्तित्व बनाए रखने की जद्दोजहद से जुड़ा है। इसे खेलने के लिए खिलाड़ियों को खुद का ऑनलान अवतार तैयार करना होता है।

यह गेम 100 खिलाड़ियों से शुरू होता है। अलग-अलग टास्क पूरा कर खुद को जिंदा रखने की चुनौती होती है। तमाम बधाएं पार करके अंत तक जीवन बचने वाला विजेता घोषित किया जाता है। एंड्रायड और आइओएस फोन के अलावा घरेलू वीडियो गेम पर भी यह गेम मुफ्त में उपलब्ध है। दुनिया में इस खेल के प्रति दिलचस्पी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि चार करोड़ लोग इस खेल के दीवाने हैं। हर महीने औसतन चार करोड़ लोग इस खेल को खेलते भी हैं।

12.5 करोड़ लोगों ने गेम लांच होने के एक साल के भीतर इस डाउनलोड भी किया। फोर्टनाइट बैटल रोयाल गेम के प्रति लोगों का जनून इस कदर है कि प्रतिद्वंद्वियों को मात देने की कोशिश में युवा गेम कोच की सेवाएं लेने से भी नहीं चूक रहे है। प्रतिद्वंद्वियों की मानसिकता समझने के लिए लोग कोच की मदद ले रहे हैं। इसके लिए ब्रिटेन में लोग 10 से 20 पाउंड यानी लगभग एक से दो हजार रुपये मासिक भुगतान कर रहे हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।