Jan Sandesh Online hindi news website

कुशीनगर में यादे हुसैन के गम मे बसहियां मे निकाला मुहर्रम का जुलूस

उपेन्द्र कुशवाहा 

और पढ़ें
1 of 308

पडरौना,कुशीनगर | मुहर्रम को लेकर यादे हुसैन के शहादत मे  गुरुवार की शुबह बसहियां में जुलूस निकली गई । इस दौरान गांव के दर्जनों मोहल्लों के इमाम चौकों से सुबह से जुलूस निकलने का सिलसिला शुरू हुआ जो देर शाम तक चला। इस मौके पर जुलूस का कई स्थानों पर स्वागत किया गया। रस्म चौकी,बैंड और अलम जुलूस की शोभा बढ़ा रहे थे। करतब दिखाते युवाओं के प्रदर्शन को देखने के लिए जगह-जगह से आई लोगो की भारी भीड़ रही।

बसहिया बनबीरपुर के टोला पिपरा के अंसार आखाडा के अध्यक्ष निगम उर्फ डब्लू अंसारी ने बताया कि मुहर्रम को कर्बला के मैदान में यजीद पलीद की फौज ने इमाम हुसैन और उनके साथियों पर पानी की आपूर्ति बंद कर दी थी ताकि वो शासक यजीद पलीद की मातहती स्वीकार कर लें मगर इमाम हुसैन और उनके साथियों ने ऐसा करने से इंकार कर दिया।

  मुहर्रम के साथ हर पल कर्बला में शहादत का वक्त करीब आ रहा था। यही कारण रहा कि शनिवार को मुहर्रम के एक दिन पुर्व बसहियां के अलग,अलग मुहल्लो से  मुहर्रम के जुलूसों का सिलसिला भी तेज हो गया। गुरुवार की सुबह बसहियां गांव के विभिन्न इमाम चौकों से निकलने वाले जुलूस का नेतृत्व अलग-अलग लोगों ने किया। इस दौरान बसहियां बनबीरपुर के टोला पिपरा ,नौका टोला,कुरैसी मुहल्ला से जुलूस निकाले गए। ये सभी जुलूस अपने परंपरागत रास्तों से गुजरकर फिर इमाम चौक पर आकर समाप्त हुए।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.