Jan Sandesh Online hindi news website

Photo Fair Expo 2018 का हुआ उद्घाटन – प्रदेश सरकार शीघ्र ही फोटोग्राफर्स के हितार्थ कदम उठाएगी : डिप्टी सीएम केशव मौर्य

एक फोटो में हजारों शब्द बयान करने की शक्ति होती है : रीता बहुगुणा

लखनऊ । उत्तर प्रदेश फोटो फेयर ट्रस्ट द्वारा दो दिवसीय पांचवे फोटो एक्सपो का उद्घाटन शनिवार को इन्दिरा गांधी गांधी प्रतिष्ठान में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा परिवार कल्याण तथा पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने किया। पहले ही दिन फोटो एक्सपो में हजारों की संख्या में लोगों की भारी भीड़ उमडी है जो दर्शा रही थी कि लोगों में इस प्रदर्शनी को लेकर कितनी उत्सुकता थी।
Photo Fair Expo 2018
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि फोटो एक्सपो पहले जहां पर बड़े शहरों में आयोजित किया जाता रहा है जिससे ग्रामीण अंचल के लोग इन सुविधाओं से वंचित रह जाते थे परन्तु फोटो फेयर ट्रस्ट द्वारा किया गया यह प्रयास ग्रामीण के छायाकारों को भी वह सुविधाएं दिलाने का कार्य कर रहा है। फोटोग्राफर्स के शीघ्र ही फोटो गैलरी का निर्माण करवाने की बात करते हुए कहा फोटोग्राफी से संबंधित इतने आधुनिक उपकरण फोटो फेयर में ही एक साथ देखने को मिलते है।
मंत्री रीता बहुगुणा ने आयोजन की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि एक फोटो में हजारों शब्दों को बयान करने की शक्ति होती है और फोटो भविष्य के लिए धरोहर का कार्य करते है।
और पढ़ें
1 of 464
इस अवसर पर निकाॅन जी़-6 तथा जी़-7 कैमरे की लांचिंग की गई। फोटो फेयर में फोटोग्राफी कार्य में प्रयुक्त होने वाले उपकरणों की सभी कम्पनियां अपने उपकरणों का प्रदर्शन, बिक्री के लिए आयीं है जिसमें मुख्यतः निकाॅन, कैनन, टैमराॅन, सोनी, पैनासोनिक, जेवीसी, ओलम्पस, व एलबम बनाने वाली कई कम्पनियां और क्रेन, ड्रोन आदि की भी कम्पनियां शामिल है।
फोटो एक्सपो 2018 के विषय में फोटो ट्रस्ट के अध्यक्ष बृजेश भाटिया ने कहा कि ये एक ऐसा प्लेटफा़र्म है जिसमें देश  के कोने कोने से व प्रदेश के जिलों और कस्बों में काम कर रहे उन फोटोग्राफर्स के लिए जो प्रदेश स्तर पर अपनी पहचान को बनाना चाहते है। बृजेश भाटिया ने बताया कि फोटो फेयर का आयोजन विगत चार वर्षों से लगातार हो रहा हैं। पहले फोटो एक्सपो की शुरूआत हमने 2014 में किया था तब से प्रतिवर्ष  इसका आयोजन हो रहा है। इस फोटो फेयर में देश भर के फोटोग्राफर्स ही नहीं अपिुत अन्य देशों के भी फोटोग्राफर्स की भी इंट्री हमारे पास आयी हैं।
फोटो फेयर के कोषाध्यक्ष राजीव अरोरा ने बताया कि फोटो फेयर में प्रदेश के सभी जिलों के फोटोग्राफर्स आयो हुए हैं। उन्होंने बताया कि फोटो फेयर का मुख्य मकसद ऐसे स्थानों के छायाकारेां को मुकाम मंच दिलाना है जो फोटोग्राफी की आधुनिक जानकारियों से वंचित रह जाते है। इसके साथ ही विभिन्न कम्पनियां दोनों दिन फोटो वर्कशॉप का भी आयोजन कर रही है।
मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब के अध्यक्ष एस एम पारी ने बताया कि हर वर्ष यह फोटो फेयर आयोजित किया जाता है इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा यह फोटो फेयर बृहद स्तर पर लगा है और आने वाले सालों में यह और अधिक बृहद स्तर पर संचालित करने का प्रस्ताव है।
इस अवसर पर ट्रस्ट के सचिव राजीव श्रीवास्तव, आयोजक समिति के अमित सेहता, अरूण पुष्कर, दिनेश वर्मा, देवेन्द्र सिंह लवली, राज सेहता सहित बड़ी संख्या में छायाकार व कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.