Jan Sandesh Online hindi news website

48 घंटों के लिए ठप हो सकता है पूरी दुनिया में इंटरनेट !!

नई दिल्ली । दुनियाभर में अगले 48 घंटों के दौरान इंटरनेट बंद होने की खबरें आ रही हैं। इंटरनेट यूजर्स के लिए अगले दो दिन इंटरनेट न मिलने से मुश्किल भरे हो सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अगले 48 घंटे तक दुनिया भर में इंटरनेट सर्विसेज बाधित हो सकती हैं। मुख्य डोमेन सर्वर्स अगले कुछ घंटों तक रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट उपभोक्ताओं को अगले 48 घंटों के दौरान नेटवर्क कनेक्शन फेल्यर का सामना करना पड़ सकता है।

यह माना जा रहा है इसकी वजह से दुनिया भर के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। रशिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स ऐंड नंबर्स क्रिप्टोग्राफिक की बदलकर मेंटनेंस का काम करेंगी। इसकी वजह से मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे।

INTERNET
और पढ़ें
1 of 833

अब आप सोच रहे होंगे कि जब इंटरनेट डाउन होगा तो आपको वॉट्सऐप, फेसबुक, गूगल मैप्स और कई जरूरी ऑनलाइन काम करने में भी दिक्कत आएगी, तो यह सोचकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। जी हां, सूत्रों की मानें तो इसका असर दुनियाभर के सिर्फ 1 फीसदी लोगों पर ही होगा। मतलब करीब 99 फीसदी लोग इससे प्रभावित नहीं होंगे।

रिपोर्ट की मानें तो अगर यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो कुछ इंटरनेट यूजर्स को इससे परेशानी हो सकती है। हालांकि, उचित सिस्टम सिक्यॉरिटी एक्सटेंशन्स को इनेबल कर इस प्रभाव को नजरअंदाज किया जा सकता है।

INTERNATE-

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ठप हो जाएंगे. दुनिया के अलग-अलग देशों पर भी इसका असर पड़ेगा. इंटरनेट के बिना स्टॉक मार्केट बंद हो जाएंगे. बैंक-टू-बैंक और क्रेडिट ट्रांजैक्शन भी बंद हो जाएंगे. इसका मतलब आप अपने कार्ड के जरिए शॉपिंग नहीं कर सकते हैं और कैश पाना भी मुश्किल हो जाएगा.

इसके अलावा, सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर पर भी लॉगिन नहीं कर पाएंगे. इससे आप फैमिली और फ्रेंड्स से भी संपर्क नहीं कर पाएंगे.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.