Jan Sandesh Online hindi news website

जानें, किन 3 लोगों के लिए सेब का सेवन है जहर समान !

फल में से सेब को सबसे ज्यादा गुणी माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर, शूगर आदि कई तरह के गुण सेब को और भी ज्यादा खास बना देते हैं। शारीरिक कमजोरी दूर करने और प्रतिरोधक क्षमता का विस्तार करने में सेब का जूस,एप्पल साइडर विनेगर और सेब बहुत फायदेमंद है लेकिन सेब हर किसी को फायदा नहीं पहुंचाता। कुछ लोगों के लिए इसका सेवन हानिकारक भी है। आइए जानें कौन-से 3 लोगों के लिए सेब का सेवन जहर के समान है।

1. शूगर
डायबिटीज के रोगियों के लिए सेब का सेवन जहर के समान है। इन लोगों को खाली पेट सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें शूगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो ब्लड में शूगर की मात्रा को तेजी से बढ़ा देता है।

और पढ़ें
1 of 28

2. मोटापा
कुछ लोग वजन घटाने के लिए सेब का सेवन करते हैं लेकिन इसमें मौजूद कैलोरी और शूगर की मात्रा ज्यादा होने से मोटापा जल्दी बढ़ता है। वजन को कम करना चाहते हैं तो सेब का सेवन बंद कर दें।

3. दिल के मरीज
जो लोग दिल से संबंधित रोगों से ग्रस्त हैं उन्हें सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें फलशर्करा (फ्रक्टोज) बहुत ज्यादा होता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.