Jan Sandesh Online hindi news website

‘योद्धा योगी’ : राष्ट्रवाद और भारतीय संस्कृति के पक्षधर CM YOGI की कहानी है

लखनऊ । प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मंगलवार को विधानसभा के सेन्ट्रल हाल में आयोजित एक समारोह में टाइम्स आॅफ इण्डिया’ के सहायक स्थानीय सम्पादक प्रवीण कुमार द्वारा लिखित पुस्तक ‘योद्धा योगी’ का लोकार्पण किया। पूर्व में प्रकाशित मूल पुस्तक ‘योगी आदित्यनाथः दाॅ राइज आॅफ सैफरन सोशलिस्ट’ अंग्रेजी में है, जिसका अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद नवभारत टाइम्स के वरिष्ठ संवाददाता प्रेम शंकर मिश्र ने किया है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, राज्य मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल व अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।

पुस्तक ‘योद्धा योगी’ का लोकार्पण

इस अवसर पर पुस्तक की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जीवन पर आधारित पुस्तक वास्तव में बोलती हुई किताब है, जिसकी भाषा भी सुन्दर है और शीर्षक आकर्षित करने वाला है। पुस्तक इस बात का भी परिचय देती है कि कैसे एक सामान्य व्यक्ति सन्त से लेकर मुख्यमंत्री पद तक की यात्रा करता है।

और पढ़ें
1 of 2,075

योगी जी समाज कार्य करने वाले सन्त हैं। उनकी कार्यशैली प्रभावित करने वाली है तथा दूसरों के अच्छे एवं तर्कसंगत सुझाव मानना उनके व्यक्तित्व का अद्भुत पक्ष है। उन्होंने कहा कि पुस्तक को दो भाषाओं तक सीमित न रखते हुए अन्य भाषाओं में भी अनुवाद होना चाहिए। राज्यपाल ने इलाहाबाद का नाम कुम्भ से पहले प्रयागराज करने के निर्णय की सराहना की।

पुस्तक का हिंदी अनुवाद पत्रकार प्रेम शंकर मिश्रा ने किया है। विमोचन समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि योगी आदित्यनाथ पर लिखी गई इस पुस्तक का अनुवाद सभी भारतीय भाषाओं में होना चाहिए। समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि इस किताब में तमाम प्रसंग ऐसी शैली में लिखे गए हैं, जैसे जासूसी की किताबों में लिखे जाते हैं।

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि योगी आदित्यनाथ को लेकर देश और विदेश में तरह तरह के मिथ फैले हैं। उनपर अंकुश लगाने में यह किताब मील का पत्थर साबित होगी। फिल्म कलाकार और निर्देशक सतीश कौशिक ने कहा कि किताब पढ़ते समय ऐसा अनुभव हो रहा था, जैसे आंखों के सामने फिल्म चल रही हो।

‘योद्धा योगी’ के विमोचन समारोह में ग्राम्य विकास मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, विधानसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक वीरेंद्र सिंह सिरोही, प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे, सीएमएस के संस्थापक जगदीश गांधी, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह के अलावा राजनीति, साहित्य और पत्रकारिता से जुड़ी तमाम हस्तियां मौजूद थीं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Comments are closed.