fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

घर-परिवार में बरसेगी सुख-समृद्धि और धन, चमत्कारी कपूर से करें ये उपाय !

सुख और दुख एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, जो निरंतर व्यक्ति के जीवन में अपना खेल खेलते रहते हैं. स्थाई रूप से दोनो ही कभी किसी के पास नहीं रहते. जिंदगी का जब बुरा दौर चल रहा होता है, उस दौरान हर संभव प्रयास किया जाता है ताकि इस दर्द भरे वक्त से [...]

सुख और दुख एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, जो निरंतर व्यक्ति के जीवन में अपना खेल खेलते रहते हैं. स्थाई रूप से दोनो ही कभी किसी के पास नहीं रहते. जिंदगी का जब बुरा दौर चल रहा होता है, उस दौरान हर संभव प्रयास किया जाता है ताकि इस दर्द भरे वक्त से निकला जाए. क्या आप जानते हैं बाजार में मिलने वाली 5  रुपए की छोटी सी कपूर की टिकिया कर सकती है हर समस्या का अंत. यदि घर में नियमित रूप से सुबह और शाम घर के मंदिर में कपूर से आरती की जाए तो देवी-देवता प्रसन्न होकर उस घर में सदा के लिए बस जाते हैं.

वैज्ञानिक तथ्यों के मुताबिक पूजा या हवन करते समय जब हम कपूर जलाते हैं, तो उससे निकलने वाला धुआं आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है.

कपूर की महिमा इस मंत्र में गाई गई है. इसी मंत्र से शंकर भगवान शंकर कीस्तुति की जाती है.

कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्. सदा बसन्तं हृदयारबिन्दे भबंभवानीसहितं नमामि.

इस मंत्र का आशय है कि जो कर्पूर जैसे गौर वर्ण वाले हैं और करुणा के अवतार हैं. भुजंगों यानी सांपों का हार धारण करते हैं, वे भगवान शंकर माता भवानी सहित मेरे ह्रदय में हमेशा निवास करें और उन्हें मेरा प्रणाम है, मैं उन्हें नमन करता हूं. मंत्र में यह स्तुति भगवान शंकर के लिए की गई है.

वास्तु में भी माना जाता हैं शुभ

कपूर को घर के वास्तु के लिए काफी शुभ माना जाता है. इसलिए घर में इसे रखा जाता है ताकि घर में वास्तु के लिहाज से सदैव साकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता रहे. कपूर के कई टोटके को भाग्यवर्धक और धनवर्धक माना जाता है. जानकारों के मुताबिक कपूर के बेहद आसान टाटकों के जरिए आप घर में ला सकते हैं. ज्योतिष और वास्तुविद के मुताबिक कपूर रोजाना घर में पूजा के दौरान जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करना वास्तु संतुलन के लिए बेहद शुभ होता है.

* कपूर का धुआं नकारात्मक शक्तियों और वास्तुदोष का नाश करता है. हफ्ते में एक बार  कपूर जला कर सारे घर में घुमाना चाहिए.

* घर में आर्थिक अभाव चल रहा हो तो चांदी की कटोरी में कपूर और लौंग एकसाथ जलाकर सारे घर में घुमाना चाहिए.

* घर के मध्य हिस्से में कूपर को घी में ‌भिगोकर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय जलाएं. किसी भी तरह की नकारात्मक शक्ति घर में ठहर नहीं पाएगी. इस उपाय को हर रोज करने से घर में सकारात्मकता का वास होने लगेगा.

* वास्तुदोष से निजात पाने के लिए कपूर की दो टिकिया घर में किसी भी स्थान पर रखें. घर में आ रही अनचाही समस्याएं खत्म होंगी. जब यह टिकिया नष्ट हो जाएं तो फिर से नई टिकिया रख दें.

* रात के समय चांदी की कटोरी में कपूर और लौंग को जलाए. कुछ दिन तक आप यह उपाय करते रहे. बताया जाता है कि इससे आपके घर में आर्थिक समृद्धि आएगी. अगर आपके उपर कर्ज होगा तो वह भी उतर जाएगा. ज्योतिष के नकारों का मानना है कि इस उपाय को लगातार 11 या 21 दिन तक करने से आप बेशुमार दौलत से मालामाल हो सकते हैं. अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे होंगे तो वह भी खत्म हो जाएगी.

* शनिवार के दिन कपूर के तेल की बूंदों को पानी में डाले. इस पानी से आप स्नान करें. उसके बाद ऐसा आप रोज करें. बताया जाता है कि ऐसा करने से बंद किस्मत के ताले भी खुल जाते हैं. ऐसा करना आपको बीमारियों से बचाता है. साथ ही किसी भी प्रकार की प्राकृतिक या अप्राकृतिक दुर्घटना से बचने के लिए रात के समय कपूर जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।