Advertisements

जानिये सच्चाई : PM मोदी की मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी है 15 लाख

नई दिल्ली। आजकल राजनीति का स्तर कितना गिर गया ये हम सभी जानते है , बहुत से नेता अपने विपक्षी नेता को नीचे दिखाने के लिए मर्यादाओं का कोई लिहाज नहीं रखते जिसका ताजा उदाहरण शशि थरूर ने पेश किया जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शिवलिंग पर बैठा बिच्छू बता दिया. अब ये कोई नई बात नहीं है जब प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इस तरह का बयान दिया गया हो. सोशल मीडिया पर भी हम आये दिन कोई न कोई पोस्ट देखते है जिसमे नरेंद्र मोदी को टारगेट किया जाता है।

Fake news-social media

एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमे एक महिला नरेंद्र मोदी का मेकअप करती नजर आ रही है और मोदी जी बगल में कुर्सी पर बैठे दिखाई दे रहे है. इस तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है की नरेंद्र मोदी के लिए स्पेशल मेकअप आर्टिस्ट रखी गयी है जिसकी मासिक तनख्वाह 15 लाख रूपए है।

इस फोटो स्टोरी की सच्चाई जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली और जैसे ही इस फोटो को गूगल पर अपलोड किया तो उसकी सच्चाई सामने आ गई। दरअसल, ये फोटो मार्च 2016 की है। उस वक्त लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम की एक्सपर्ट टीम पीएम मोदी के मोम के पुतले का नाप लेने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंची थी।

इसके बारे में थोड़ा और सर्च करने पर हमें मैडम तुसाद म्यूजियम का एक वीडियो भी मिला जो 19 मई 2016 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में म्यूजियम की एक्सपर्ट टीम को पीएम मोदी का नाप लेते दिखाया गया है।

वीडियो में एक फ्रेम वही है जो वायरल फोटो में इस्तेमाल किया गया है। इस फोटो में म्यूजियम की एक्सपर्ट मोदी की आंखों का कलर मैच कर रही है।

लेकिन इस फोटो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में फोटो तो सही साबित हुई, लेकिन इसका दावा गलत साबित हुआ।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।