Advertisements

पीएम मोदी : 59 मिनट में 1 करोड़ का लोन ऐसे मिलेगा , शुरू कर सकेंगे अपना कारोबार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली के विज्ञान भवन से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों  के लिए सपोर्ट एंड आउटरीच इनिशिएटिव कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से भारत सरकार के कई मंत्रालय मिलकर इन फैसलों तक पहुंचने में जुटे हुए थे। हम भली-भांति जानते हैं कि एमएसएमई या छोटे उद्योग हमारे देश में करोड़ों देशवासियों की रोजी-रोटी का साधन हैं, अर्थव्यवस्था में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं 59 मिनट के ऋण उपलब्ध कराने वाले पोर्टल को जनता को सर्मित कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि एमएसएमई व्यवसायियों को पहले से ही लाभान्वित कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने माइक्रो, लघु और मध्यम वर्ग के उद्यमियों के लिए ऋण दिलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोई अपना काम कर सकता है इसके लिए हमारी सरकार व्यवस्था कर रही है।

मोदी ने कहा कि भारत में चार-साढ़े चार वर्षों में जो बदलाव हुए हैं, छोटे उद्योग उसके सबसे बड़े भागीदार हैं। डिजिटल लेन-देन को आत्मसात किया है, ई-कॉमर्स जैसी नई व्यवस्थाओं के साथ तालमेल बिठाया है। जीएसटी जैसे देश के इतने बड़े टैक्स रीफॉर्म को अपनाया है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में हुए अनेक सुधारों और फैसलों की वजह से भारत में व्यापार करना बहुत आसान हो गया है। अभी दो दिन पहले आई वल्र्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग इसकी गवाह है। जिस पर 4 साल पहले कोई यकीन नहीं कर सकता था, वो हमने करके दिखाया है।

अगर आप अपना खुद का कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो केवल एक घंटे में आसानी से लोन मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इस सुविधा को शुरू किया था। हालांकि इस सेवा का लाभ केवल उन लोगों को मिलेगा, जो कि लघु या फिर मध्यम उद्योग को लगाना चाहते हैं।

खास बातें-
— इस लोन को लेने के लिए सारा प्रोसेस ऑनलाइन होगा।
— आवेदक को बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
— कम होगा मानवीय दखल
— 21 सरकारी बैंकों से मिलेगा लोन
— देना होगा नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर
— नहीं देना होगी रजिस्ट्रेशन फीस
— आवेदकों के खाते में सीधे पहुंचेगा पैसा
— जीएसटी नंबर होना बेहद जरूरी

इंस्पेक्टर राज से मिली मुक्ति
कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 59 मिनट के पोर्टल लांचिंग के एलान के बाद कहा, श्मैंने आपके लिए 59 मिनट ऋण अनुमोदन पोर्टल का फैसला किया है। यानि महज 59 मिनट में एक करोड़ रुपये का लोन मिल जाएगा। इसने एमएसएमई व्यवसायियों को पहले से ही लाभ पहुंच रहा है।

इस क्षेत्र की इकाइयों को इंस्पेक्टर राज से मुक्ति दिलाने के लिये प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि इंस्पेटक्टर किस फैक्ट्री में निरीक्षण के लिए जाएगा, यह कम्प्यूटरीकृत लॉटरी के माध्यम से तय होगा। इसके साथ ही जांच करने वाले अधिकारी को 48 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन पोर्टल पर डालनी होगी।

अब कोई इंस्पेक्टर (निरीक्षक) ऐसे ही कहीं नहीं जा सकेगा। उसे फैक्टरी में जाने का कारण बताना होगा। उन्होंने कहा कि ये फैसले एमएसएमई क्षेत्र और इसमें काम करने वाले उद्यमियों तथा कर्मचारियों की दीपावली को खुशियों से भर देंगे।

ऐसे करना होगा आवेदन
— आपको सबसे पहले https://www.psbloansin59minutes.com/home पर क्लिक करना होगा।
— यहां पर अप्लाई नाउ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
— इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना होगा।
— मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड आएगा, जिसको सबमिट करते ही लोन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
— प्रक्रिया में आपको सबसे पहले अपना जीएसटी नंबर और आयकर रिटर्न को दाखिल करना होगा।
— इसके अलावा 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट भी पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा।
— जो लोग कंपनी के मालिक या फिर निदेशक होंगे उनको अपनी बेसिक, निजी और शिक्षा की जानकारी देनी होगी।
— जानकारी अपलोड होने के बाद 59 मिनट में लोन का अप्रूवल मिल जाएगा।
— इसके बाद संबंधित बैंक से लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।