Advertisements

Delhi की वायु गुणवत्ता खतरनाक, भारी वाहनों की एंट्री पर लगा बैन

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने आज रात 11 बजे से 11 नवंबर तक दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। हालांकि ट्रैफिक इसमें जरूरत का सामान ले जाया जा सकता है। बता दें कि दिवाली के मौके पर बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यह फैसला लिया है।

पिछले दिनों सीपीसीबी के सदस्य ने परिवहन अधिकारियों के साथ बैठक की और आठ से 11 नवंबर तक दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी की सिफारिश की थी। सीपीसीबी के एक अन्य अधिकारी ने कहा था कि ये वाहन प्रदूषण को बहुत बढ़ाते हैं।

Delhi-air-quality-December-11-entry-of-trucks-Deepawali-fireworks-Severe-plus-emergency

दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले तीन सप्ताह में काफी खराब हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। अधिकारियों ने पिछले वर्ष की तुलना में ‘बहुत कम जहरीले पटाखे’ फोड़े जाने की स्थिति में भी दिवाली के बाद प्रदूषण के स्तर में बढ़ोत्तरी की चेतावनी दी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 394 दर्ज किया गया जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।