fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

भारत में इस जगह पर साल भर के लिए किराए पर मिलती हैं दुल्हन

हमारे देश में हम कितनी भी महिला सशक्तिकरण की बात क्यों न कर लें. महिलाओं के अधिकारों को लेकर कानून क्यों ना बना लें. उनके शोषण के खिलाफ आवाजें कितनी भी बुलंद क्यों ना कर लें. लेकिन आज भी सच्चाई हमारे देश में कुछ और हीं है. महिलाओं की स्थिति बेहतर तो हुई है लेकिन इसके बावजूद महिलाओं का शोषण होना आम बात सी हो गई है। आज हम आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां पर किराए में पत्नियां मिलती हैं आप उनको साल भर, एक दिन या फिर कुछ देर के लिए भी किराए पर ले सकते हैं. शायद आपको यकीन नहीं होगा कि यह एक रिवाज है. ये सब आपने विदेशों में ही सुना होगा लेकिन हमारा देश भी कुछ ऐसा ही है।

मध्य प्रदेश भारत का समृद्धि राज्य है। यहां के शिवपुरी नाम के स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर ‘धड़ीचा प्रथा’ काफी प्रचलित है. बताया जा रहा है कि यहां पर हर साल इस जगह पर एक मंडी लगाई जाती है. जहां लड़कियों को किराए पर देने की प्रथा है. इस मंडी में आने के बाद में आप करीब एक साल के लिए किसी भी लड़की को अपनी पत्नी बना सकते हैं और बाद में उसे छोड़ सकते हैं. लेकिन इसके लिया आपको समय के अनुसार कीमत भी चुकानी होगी।

इन लड़कियों की कीमत 15,000 से 25,000 तक होती है. सबसे हैरानी की बात यह है कि इस प्रथा में महिलाओं के घरवाले अपनी खुशी से साल भर के लिए किसी अन्य पुरुष के साथ अपनी लड़की को भेज देते हैं. बता दें कि इसके लिए लड़का 100 के स्टाम्प पर उसके साथ रहने के समय को लिखता है कि उसे कितने समय के लिए उसके साथ रहना है. वाकई बहुत ही अजीब प्रथा है और अजीब कानून भी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।