fbpx
Advertisements
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

आईपीएल Auction 2019 : खिलाडिय़ों की बोली लगनी शुरू , फिर बिके सबसे महंगे खिलाड़ी

जयपुर ।  IPL 2019 Auction  12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी (IPL 2019 Auction) जयपुर में  है। इस बार किसी भी भारतीय क्रिकेटर को नीलामी के लिए दो करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाली लिस्ट में जगह नहीं मिली है।

आईपीएल 2019 के लिए कुल 1003 खिलाड़ियों ने रजिस्टर किया था जिसमें नीलामी के लिए 346 खिलाड़ियों को चुना गया है। 346 खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट में 226 भारतीय खिलाड़ी और 12 देशों के 120 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

नीलामी में अधिकतम 70 खिलाड़ियों को ख़रीदा जाएगा जिसमें 20 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। इसमें नौ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये हैं। वहीं 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले लिस्ट में 10 खिलाड़ी शामिल हैं, जिसमें एक भारतीय और नौ विदेशी खिलाड़ी हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बीते सीजन में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस साल भी 12वें सीजन की नीलामी में भी सबसे महंगे खिलाड़ियों में से हैं। बीते सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा था और इस बार राजस्थान ने उनके लिए 8.4 करोड़ रुपये दिए हैं। वह 1.5 करोड़ रुपये की बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतरे थे।

वहीं वरुण चक्रवर्ती के लिए पंजाब ने 8 करोड़ 40 लाख की बोली लगाते हुए उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया है। वरुण का बेस प्राइज 20 लाख रुपए था। हैरानीजनक बात यह है कि अभी तक युवराज को खरीदा नहीं गया है और पंजाब ने भी युवराज को खरीदने में कोई खासा दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

आस्ट्रेलिया में खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारत के एक और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस बार किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते दिखेंगे। बीते सीजन दिल्ली का हिस्सा रहे शमी के लिए पंजाब ने 4.8 करोड़ रुपये अदा किए हैं। उनकी बेस प्राइस एक करोड़ रुपये था।

इस बार 9 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है, जिनमें ब्रैंडन मैक्कलम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, कॉलिन इनग्राम, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज और डार्सी शॉर्ट शामिल हैं। जबकि अधिकतम आधार मूल्य दो करोड़ रुपये की की सूची में कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है। इस नीलामी में कुल 346 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिसमें से 70 खिलाड़ी ही चुने जाएंगे।

मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने मोहित शर्मा को पांच करोड़ की कीमत देकर अपने साथ शामिल कर लिया है। तीन बार की विजेता मुंबई इंडियंस एक बार फिर श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को अपने साथ जोड़ने में सफल रही है। मलिंगा के लिए मुंबई ने उनकी बेस प्राइस दो करोड़ रुपये अदा की है।

वहीं ईशांत शर्मा के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने 1.1 करोड़ रुपये दिए हैं। मोइसिस हेनरिक्स एक करोड़ में पंजाब के हुए हैं। वरुण एरॉन को राजस्थान ने 2.4 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ लिया है। राहुल शर्मा, एडम जाम्पा को कोई भी खरीददार नहीं मिला।

मोहित शर्मा को चेन्नई ने 5 करोड़ में खरीदा

वरुण आरोन को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा

मोहम्मद शमी को पंजाब ने 4 करोड़ 80 लाख में खरीदा

लसिथ मलिंगा को मुंबई ने 2 करोड़ में खरीदा

ईशांत शर्मा को दिल्ली ने 1 करोड़ 10 लाख में खरीदा

जयदेव उनाटकट को राजस्थान ने 8 करोड़ 40 लाख में खरीदा

ऋद्धिमान साहा को हैदराबाद ने 1 करोड़ 20 लाख में खरीदा

निकोलस पुरन को पंजाब ने 4 करोड़ 20 लाख में खरीदा

जॉनी बेयरस्टो को हैदराबाद ने 2 करोड़ 20 लाख में खरीदा

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।