fbpx
jansandesh online,Hindi News, Latest Hindi news,online hindi news portal

वाईफाई से लैस होने वाला पडरौना शहर का चौराहे हो रहे हैं नाकाम साबित

पडरौना (कुशीनगर)। स्मार्ट सिटी की तर्ज पर पडरौना शहर के लोगों को फ्री वाईफाई इंटरनेट की सुविधा देने का वादा यहां हवा हवाई साबित होने लगा है। शहर को डिजिटल इंडिया की मुहिम से जोड़ने का प्रयास नगरपालिका प्रशासन की तरफ से भले ही गत माह किया गया हो, लेकिन यहां के जिम्मेदारों द्वारा पिछले जून माह के पहले सप्ताह में इस सेवा को शुरू तो कर दिया गया था । वहीं इस व्यवस्था को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए नगर पालिका पडरौना द्वारा लगभग पांच लाख रुपये खर्च भी कर लिया है । सामानों की खरीदारी करने के बाद वाईफाई शहर के प्रमुख चौराहों पर एक दो जगह लग भी गया है,जबकि इसके लिए शहर में दस स्थान चिह्नित किए गए थे ।
गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया से प्रेरित होकर नगरपालिका पडरौना के चेयरमैन विनय जायसवाल ने चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद ही शहर को फ्री इंटरनेट सेवा से जोड़ने का मन बना लिया था। हालांकि यह प्रयास पांच महीने के बाद जैसे तैसे सार्थक साबित हुआ था। चेयरमैन द्वारा शहर के 10 जगहों पर वाईफाई लगाने के का वादा किया गया था | हालांकि इसके लिए जरुरी सामानों की खरीदारी भी हो चुकी थी। जून महीने के पहले सप्ताह में यह सेवा आनन-फानन में एक दो जगह शुरू कर दी गई,ताकि लोगों को आसानी से इंटरनेट सेवा का लाभ मिल सके। लेकिन वही पवन नगर पालिका के द्वारा शहरवासियों को फ्री में देने वाला वाई-फाई की सेवा महज कुछ ही दिन ही चल पाई और वर्तमान में यह सेवा शहर वासियों के लिए हवा हवाई साबित हो रही है ?
कितनी थे वाईफाई की क्षमता
वाईफाई सिस्टम से शहर को जोड़ने के लिए एक प्राइवेट कंपनी से समझौता किया गया था। यह 100 मीटर रेडिएशन और 360 डिग्री पर काम करने की तर्ज पर इसकी स्पीड 360 एमबीपीएस की थे। अत्याधुनिक वाईफाई सिस्टम प्रमुख चौराहों पर लगना था। बकायदा इसके लिए नगरपालिका कार्यालय से इसका संचालन हो रहा था। जबकि महीने में वाईफाई नेटवर्क पर 35 से 40 हजार रुपये खर्च होने की बात सामने आ रहे थे।

पडरौना के इन स्थानों पर नहीं मिल रहा है वाईफाई सेवा का लाभ 
पडरौना शहर के चुनिंदा 10 जगहों में तिलक चौक, जटहां रोड, कसेरा टोली चौक, सुभाष चौक, बावली चौक, मेडिकल चौराहा, बेलवा चुंगी, गणेश मंदिर चौराहा, ओंकार मंजूषा कटरा, रेलवे स्टेशन रोड शामिल किया गया था। नगर पालिका प्रशासन की मानें तो इन्ही स्थानों पर वाईफाई सिस्टम शायद लग रही गया है । यहां लोगों को 24 घंटे वाईफाई नेटवर्क का लाभ नहीं मिल पा रहा है ।
नगरपालिका से होनी थी इसकी मानिटरिंग
नगर पालिका कार्यालय से वाईफाई सिस्टम की मानिटरिंग होनी थी,यहां ऑपरेटर की तैनाती भी कर दिया गया है दो शिफ्टों में ऑपरेटर इसकी देखरेख कर रहे हैं, ताकि तकनीकी दिक्कत आने पर उसका समाधान किया जा सके। इसके अलावा पासवर्ड, नेटवर्क स्पीड इत्यादि पर भी ध्यान रखा जाएगा।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

%d bloggers like this:
 cheap jerseys